सर्दियों में Room Heater चलाकर सोने से पहले जान लें ये बात! जोखिम में पड़ सकती है आपकी जान
Advertisement

सर्दियों में Room Heater चलाकर सोने से पहले जान लें ये बात! जोखिम में पड़ सकती है आपकी जान

Sleeping In Room Heater Can Be Dangerous: अधिक ठंड पड़ने पर हर कोई आग, हीटर का सहारा लेता है. आजकल ज्यादातर लोग रूम हीटर का इस्तेमाल करने लगे हैं. लेकिन इसका इस्तेमाल आपके शरीर के लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. जानें...

 

रूम हीटर से जान को खतरा

Sleeping In Room Heater Can Be Dangerous: बीते एक हफ्ते से दिल्ली की सर्दी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. नॉर्थ इंडिया में खासकर सर्दी लोगों पर सितम ढा रही है. इस कंपकंपाने वाली सर्दी से बचने के लिए जगह-जगह और घरों में भी लोग आग का ही सहारा ले रहे हैं. गांव या फिर शहरी इलाकों में लोग बाहर ज्यादातर आग जलाकर हाथ तापते हैं, लेकिन देर रात तक आप बाहर नहीं बैठ सकते. इसलिए लोग अपने घरों में भी ठंड से बचने का इंतजाम करते हैं. इसके लिए रूम हीटर या ब्लोअर को लोग घरों में रखते हैं. रूम हीटर या ब्लोअर से काफी आराम मिलता है. इसे चलाने से देर तक कमरा गरम भी रहता है. कई बार जरूरत से ज्यादा ठंड लगने पर लोग रूम हीटर चलाकर सो जाते हैं. लेकिन आपको बता दें, कि यह आपकी सेहत पर बहुत बुरा असर डालता है. 

जी हां, रूम हीटर जितना ही हमें ठंड में आराम देता है, इसके पीछे हमारी सेहत को खतरनाक नुकसान पहुंचते हैं. अगर हीटर की बात करें, तो बंद कमरे में हीटर जलाने से पहले भी कई लोगों की मौत का मामला सामने आया है. इसलिए बंद कमरे में रूम हीटर जलाकर सोने से आपकी जान और सेहत दोनों को भारी नुकसान पहुंच सकता है. 

आइए जानें रूम हीटर आपकी सेहत के लिए किस तरह नुकसानदायक होता है- 

आधुनिक समय में सर्दियों में शीतलहर और कोहरे से बचने लिए मार्केट में इन्फ्रारेड हीटर, फैन हीटर या फिर ऑयल हीटर के साथ-साथ कई तरह के रूम हीटर मिलते हैं. दरअसल, इन सभी हीटर्स में ऑयल बेस्ट माना जाता है. वैसे तो सभी हीटर एक ही तरह से काम करते हैं. लेकिन जब आप कमरा बंद करके अंदर की हवा को रूम हीटर से गर्म करते हैं तो इससे हीटर की हवा भी ड्राई हो जाती है. जिसकी वजह से शरीर को काफी ज्यादा नुकसान झेलना पड़ता है. 

हीटर है सेहत के लिए हानिकारक
हम सभी हीटर का उपयोग इसलिए करते हैं, जिससे कि रूम का तापमान बढ़े और कमरे में गर्मी बनी रहे. यहां हम आपको समझा दें कि बंद कमरे में हीटर चलाने से कमरे में ऑक्सीजन का लेवल कम होने लगता है. जिससे रूम का मॉइश्चर कम हो जाता है. इसकी वजह से कई बार आपने महसूस किया होगा कि नाक और आंख बंद होने लगती है. रूम हीटर से कार्बन मोनोऑक्साइड गैस निकलती है, जो हमारे शरीर के लिए बेहद खतरनाक है. यह जहरीली गैस व्यक्ति के फेफड़ों के लिए बेहद हानिकारक होती है. यह फेफड़े में पहुंचकर ब्लड में फैल जाता है. जिसकी वजह से हीमोग्लोबिन का लेवल भी घटता है. वहीं आपको रूम हीटर चलाने से अचानक सिर में दर्द हो सकता है, चक्कर महसूस हो सकता है, आंख में खुजली या जलन की समस्या हो सकती है. इसलिए बेहतर है कि रूम हीटर की जगह आप लकड़ियों को जलाकर आग तापने का सहारा लें.  

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news