Ear Pain Home Remedies: कान में दर्द से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे
Advertisement
trendingNow1838326

Ear Pain Home Remedies: कान में दर्द से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

कान का दर्द (Ear Pain) कई बार इतना तेज होता है कि व्यक्ति का जीना दूभर हो जाता है. इस दौरान दवा के साथ ही अगर आप कुछ घरेलू नुस्खों (Ear Pain Home Remedies) को भी अपना लें तो निश्चित तौर पर आपका कान का दर्द कम हो जाएगा.

कान में दर्द

नई दिल्ली: वैसे तो कान में दर्द (Ear Pain) होना एक सामान्य सी बात है. लेकिन अक्सर सर्दी के मौसम (Winter Season) में कान में दर्द की दिक्कत ज्यादा देखने को मिलती है. इसका कारण ये है कि घर के बाहर ठंड में निकलने पर अगर आपके कान खुले हैं तो ईयर कैनल (Ear Canal) में मौजूद नसों में ठंडी हवा की वजह से खून का संचार (Blood Circulation) कम हो जाता है जिस कारण दर्द महसूस होने लगता है. इसके अलावा कई बार सामान्य सर्दी-जुकाम (Common Cold) होने पर भी मरीज को कान में दर्द की दिक्कत होने लगती है. साथ ही कान में गंदगी या किसी तरह का संक्रमण (Infection) होने पर भी कान में दर्द हो सकता है. 

  1. कान में दर्द से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे
  2. कान में दर्द है तो दवा नहीं इन आसान उपायों को अपनाएं
  3. ईयरड्रॉप जितने ही असरदार हैं कान दर्द के ये नुस्खे

छूमंतर हो जाएगा कान का दर्द

लेकिन अगर आपको कभी कान में दर्द नहीं हुआ तो हम आपको बता दें कि दांत के दर्द की ही तरह Ear Pain भी बेहद तेज होता है जिससे मरीज परेशान हो जाता है. ऐसे में ओटीसी दवा या एंटीबायोटिक्स (Antibiotic) का इस्तेमाल करने की बजाए हम आपको कुछ बेहद आसान उपाय और घरेलू नुस्खों (Home Remedies) के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आजमाकर बिना किसी साइड इफेक्ट (Side Effect) का आपका कान दर्द छूमंतर हो जाएगा.  

ये भी पढ़ें- भूलकर भी न करें ये गलती वरना कान में हो सकती है बड़ी समस्या

कान में दर्द के नुस्खे

1. ऑलिव ऑयल- वैसे तो इस बात के कोई वैज्ञानिक सबूत मौजूद नहीं हैं कि कान में Olive Oil डालने से कान का दर्द ठीक हो जाता है. लेकिन ऑलिव ऑयल को हल्का सा गर्म करके उसकी कुछ बूंदों को कान में डालने से यह काफी हद तक दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. हालांकि बच्चों में ये नुस्खा इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लें.

2. लहसुन और तेल- लहसुन (Garlic) में एंटीबायोटिक और दर्द दर करने की क्षमता होती है इसलिए कान के दर्द को दूर करन में मदद कर सकता है लहसुन. इसके लिए आपको लहसुन की कुछ कलियों को अच्छे से कूचकर तिल के तेल (Sesame Oil) या जैतून के तेल में डालें और कुछ मिनट तक पकाएं. तेल को छान लें और हल्के गुनगुने तेल की कुछ बूंदें कान में डालें.

ये भी पढ़ें: अब मास्क पहनने पर कान में नहीं होगा दर्द, आजमाएं ये तरीके

3. प्यास का रस- लहसुन की ही तरह प्याज (Onion) भी कान के दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद साबित हो सकता है. प्याज को अच्छी तरह से घिसें और जब करीब 1 चम्मच रस हो जाए तो उसे हल्का सा गर्म करके उसकी 2 से 3 बूंद को कान में डालें. ऐसा करने से कान में दर्द में आराम मिलेगा.

4. च्युइंग गम- अगर हवाई यात्रा (Flight Journey) करने के दौरान या भी पहाड़ों पर या किसी ऊंची जगह पर जाने के बाद हवा के दबाव (Air Pressure) में हुए बदलाव के कारण अगर आपके कान में दर्द हो रहा हो तो च्युइंग गम (Chewing Gum) इसमें आपकी मदद कर सकता है. च्युइंग गम चबाने से कान का प्रेशर कुछ कम होता है और दर्द में भी कमी आती है.

5. गर्म या ठंडी सिंकाई- बहुत से लोग कान में दर्द की समस्या को दूर करने के लिए आईस पैक या फिर हीटिंग पैड का भी इस्तेमाल करते हैं. इस नुस्खे को बच्चों और वयस्क दोनों के लिए सेफ माना जाता है. आप चाहें तो एक बार ठंडे से सिंकाई (Cold Compress) करें और एक बार गर्म से (Warm Compress). इसके बाद जिससे ज्यादा आराम मिल रहा हो उसका इस्तेमाल करें.

सेहत से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news