Singhara Benefit: कैंसर सहित कई समस्याओं का रामबाण इलाज है सिंघाड़ा, जानिए इसके चमत्कारी फायदे
Advertisement
trendingNow11434970

Singhara Benefit: कैंसर सहित कई समस्याओं का रामबाण इलाज है सिंघाड़ा, जानिए इसके चमत्कारी फायदे

Singhara Benefit: सिंघाड़ा एक फल है, जो भारत में काफी लोकप्रिय है. यह कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक बेहतरीन सोर्स है. आइए जानें कि इसके खाने से क्या फायदे मिल सकते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Singhara Benefit: सिंघाड़ा एक फल है, जो ज्यादातर सर्दियों के दौरान उपलब्ध होता है. इसको अंग्रेजी में वाटर चेस्टनट (Water Chestnut) कहते हैं. इसकी खेती कीचड़ और दलदली भूमि में की जाती है. यह दिखने में बिल्कुल बैल या चमगादड़ के सिर जैसा दिखता है. पानी में उगने वाला यह फल कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक बेहतरीन सोर्स है. इसके साथ ही सिंघाड़ा विभिन्न प्रकार की बीमारियां व स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिला सकता है. फल के अलावा, लोग इसे सुखाकर आटे के रूप में यूज करते हैं, जिससे कई प्रकार के व्यंजन बनाए जा सकते हैं. आइए जानें कि सिंघाड़ा खाने से क्या फायदे मिल सकते हैं.

कैंसर सेल्स को कम करता है
एक अध्ययन के अनुसार सिंघाड़े में एंटीऑक्सीडेंट फेरूलिक एसिड पाया जाता है, जो ब्रेस्ट कैंसर के ग्रोथ को बढ़ने से रोकता है. इसके अलावा, सिंघाड़े थाइरोइड, लंग्स, बोन और स्किन कैंसर सेल्स को बनने नहीं देता है. इसमें मौजूद फ्री रेडिकल्स के खतरनाक प्रभाव को कम कर देते हैं, जिसकी वजह से कैंसर होने का खतरा कम हो सकता है.

पाचन क्रिया
सिंघाड़ा में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को अच्छा करते हैं. इसके अलावा, फाइबर से भरपूर इस फल को खाने से आंतों की सेहत भी अच्छी होती है. इसके अलावा, सिंघाड़ा खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है.

सूजन और दर्द में राहत
सिंघाड़े में फेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज को रोकते हैं. इसके अलावा, इसमें पेन रिलीविंग इफेक्ट होते हैं, जो दर्द से राहत दिलाते हैं. सिंघाड़े से पेट का अल्सर, फीवर और स्किन इन्फेक्शन की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

ब्लड शुगर
एक अध्ययन के अनुसार सिंघाड़े में फाइबर, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करते हैं. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो सिंघाड़े को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news