Sunburn Relief: सनबर्न दूर के लिए अपनाएं ये टिप्स, गर्मी में मिलेगी काफी राहत
Advertisement

Sunburn Relief: सनबर्न दूर के लिए अपनाएं ये टिप्स, गर्मी में मिलेगी काफी राहत

Sunburn Relief: गर्मी के मौसम में सनबर्न होने का खतरा काफी ज्यादा होता है. अगर आपको सनबर्न हो गया है, तो आप इन स्किन केयर टिप्स से राहत पा सकते हैं.

सांकेतिक तस्वीर
धूप में ज्यादा देर रहने के कारण आपको सनबर्न की समस्या हो सकती है. सनबर्न की कई डिग्रियां होती हैं, जो इसकी गंभीरता को बताती हैं. लेकिन अगर आपको फर्स्ट-डिग्री सनबर्न हुआ है, तो आप कुछ स्किन केयर टिप्स को अपनाकर राहत पा सकते हैं. आइए जानते हैं कि फर्स्ट डिग्री सनबर्न से राहत पाने के लिए कौन-से स्किन केयर टिप्स अपनाने चाहिए.
 
Sunburn Relief Tips: सनबर्न से राहत पाने के लिए स्किन केयर टिप्स
जेपी हॉस्पिटल के चर्म रोग विभाग की सीनियर कंसल्टेंट डॉ. साक्षी श्रीवास्तव ने बताया कि फर्स्ट डिग्री सनबर्न में स्किन की सबसे ऊपरी परत डैमेज हो जाती है. जिसके कारण स्किन लाल हो जाती है और कुछ दिनों में क्षतिग्रस्त परत उतरने लगती है.
 
1. हाइड्रेट
सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी और लिक्विड डाइट का सेवन करें, ताकि शरीर द्वारा खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स वापिस पाए जा सकें.
 
2. कूल डाउन
जैसे ही आपको पता चले कि आपको सनबर्न होने लगा है, तो तुरंत धूप से हट जाएं और स्किन को ठंडा करने लगें. जिसके लिए ठंडे पानी के नीचे स्किन को लाएं और इसके अलावा आप ठंडे पानी से नहा भी सकते हैं. लेकिन सनबर्न पर बर्फ लगाने की गलती ना करें, इससे समस्या गंभीर हो सकती है.
 
3. मॉइश्चराइज
लोशन और जेल की मदद से स्किन को सुरक्षित किया जा सकता है. नहाने के तुरंत बाद स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाने से उसकी नमी बनी रहेगी.
 
4. छालों को ना फोड़ें
अगर सनबर्न के कारण आपकी स्किन पर छाले पड़ गए हैं, तो इसका मतलब है कि आपको सेकेंड-डिग्री सनबर्न हुआ है. जख्मी त्वचा को बचाने के लिए छाले विकसित होते हैं. इसलिए उन्हें फोड़ना नहीं चाहिए और नैचुरल तरीके से ठीक होने देना चाहिए. अगर त्वचा ठीक होने से पहले छाला फूट जाता है, तो उस जगह को माइल्ड साबुन के साथ धो लें. इसके बाद एक एंटीबायोटिक क्रीम लगाएं और नॉन-स्टिक बैंडेज से कवर करें.
 
5. ढीले कपड़े पहनें
ढीले कपड़े पहनने से स्किन बेहतर महसूस करती है और जल्दी ठीक होती है. वहीं, सनबर्न वाली जगह को भी ढक कर रखें, ताकि उसको ज्यादा नुकसान ना हो.
 
6. पर्याप्त नींद लें
कम नींद लेने से शरीर कुछ साइटोकिन बनाने में असफल हो जाता है, जो कि इंफ्लामेशन को ठीक करने में मदद करते हैं. इससे शरीर की खुद को ठीक करने की क्षमता कम होती है.
 
7. चर्म रोग विशेषज्ञ को दिखाएं
माइल्ड सनबर्न के लिए चिकित्सीय मदद लेने की जरूरत नहीं होती, हालांकि गंभीर लक्षण दिखने पर चर्म रोग विशेषज्ञ को जरूर दिखाएं.
 
Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news