डिलीवरी के बाद 20 kg वजन घटाकर मिसाल बनीं सोनम कपूर, इन तरीकों से न्यू मॉम कम करें अपना वेट
Advertisement
trendingNow12067988

डिलीवरी के बाद 20 kg वजन घटाकर मिसाल बनीं सोनम कपूर, इन तरीकों से न्यू मॉम कम करें अपना वेट

बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर अगस्त 2022 में बेटे वायु के जन्म के बाद से ही पोस्टपार्टम रिकवरी फेज में हैं. हाल ही में उन्होंने एक न्यूज दी कि अब तक वह 20 किलो वजन कम कर चुकी हैं.

डिलीवरी के बाद 20 kg वजन घटाकर मिसाल बनीं सोनम कपूर, इन तरीकों से न्यू मॉम कम करें अपना वेट

बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर अगस्त 2022 में बेटे वायु के जन्म के बाद से ही पोस्टपार्टम रिकवरी फेज में हैं. हाल ही में उन्होंने एक न्यूज दी कि अब तक वह 20 किलो वजन कम कर चुकी हैं और 26 किलो के अपने लक्ष्य की ओर तेजी से आगे बढ़ रही हैं. इंस्टाग्राम स्टोरी पर उन्होंने शेयर किया, "वाह! 20 किलो कम... अभी 6 और बाकी हैं.

डॉक्टर्स के अनुसार, आमतौर पर प्रेग्नेंसी में 10-15 किलो वजन बढ़ता है और ज्यादातर महिलाएं प्रसव के बाद के तीन महीनों में कुछ किलो गंवा देती हैं. हालांकि, जिन महिलाओं को 20 या उससे ज्यादा किलो वजन कम करना है तो वो सोनम कपूर के रूटीन से हेल्प ले सकती हैं. सोनम की इस इंस्पिरेशनल जर्नी से सीखते हुए, आइए जानें कि कैसे बच्चे के जन्म के बाद न्यू मॉम आसान तरीके से वजन कम कर सकती हैं.

पौष्टिक आहार
फल, सब्जियां, कम फैट वाले प्रोटीन और साबुत अनाज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर बैलेंस डाइट लें. कम कैलोरी लेने पर ध्यान दें, यानी जितनी कैलोरी आप कम खर्च करते हैं, उतनी कम लें.

नियमित व्यायाम
अपने रूटीन में नियमित व्यायाम को शामिल करें. हार्ट रेट बढ़ाने वाले व्यायाम, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और लचीलेपन बढ़ाने वाले व्यायाम का मिश्रण करें. कम प्रभाव वाली एक्टिविटी जैसे पैदल चलने से शुरू करें और धीरे-धीरे फिटनेस बढ़ने के साथ ज्यादा जोर वाले वर्कआउट की ओर बढ़ें. जिन गतिविधियों का आप आनंद लेते हैं, उन्हें करने से आप व्यायाम के प्रति ज्यादा जुड़ पाएंगे.

हाइड्रेटेड रहें
पानी मेटाबॉलिज्म और पूरी सेहत के लिए जरूरी है. शुगर ड्रिंक्स और ज्यादा नाश्ते से बचें. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए छोटे, बार-बार भोजन करें. एनर्जी लेवल बनाए रखने के लिए एवोकाडो और नट्स जैसे हेल्दी फैट शामिल करें.

नींद पर ध्यान दें
अधूरा आराम वजन कम करने के प्रयासों को बाधित कर सकता है. रिकवरी में मदद और पूरी सेहत को बढ़ावा देने के लिए नियमित नींद का पैटर्न बनाएं. मातृत्व और खुद की देखभाल का बैलेंस महत्वपूर्ण है.

एक्सपर्ट की मदद लें
एक पोषण विशेषज्ञ या फिटनेस ट्रेनर जैसे हेल्द केयर एक्सपर्ट की मदद लें. वे आपकी पोस्टपार्टम रिकवरी को ध्यान में रखते हुए एक पर्सनल प्लान बना सकते हैं.

धैर्य रखें
वेट लॉस जर्नी के दौरान धैर्य रखें और अपने प्रति दयालु रहें, यह समझें कि पोस्टपार्टम वेट लॉस में समय लगता है. छोटी-छोटी उपलब्धियों का जश्न मनाएं और लक्ष्य निर्धारित करके प्रेरित रहें.

Trending news