कम उम्र से योग और ध्‍यान करने पर हमेशा रहेंगे स्‍वस्‍थ
Advertisement
trendingNow1273539

कम उम्र से योग और ध्‍यान करने पर हमेशा रहेंगे स्‍वस्‍थ

शरीर का लचीलापन बढ़ाने के लिए योग और ध्यान को कम उम्र से ही अपना लेने से आपको डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ता और आपका इलाज का खर्च काफी कम हो जाता है। एक नए अध्ययन में यह खुलासा हुआ है। यह भी सामने आया है कि कम उम्र से योग एवं ध्‍यान करने पर व्‍यक्ति हमेशा स्‍वस्‍थ रहता है।

कम उम्र से योग और ध्‍यान करने पर हमेशा रहेंगे स्‍वस्‍थ

नई दिल्‍ली : शरीर का लचीलापन बढ़ाने के लिए योग और ध्यान को कम उम्र से ही अपना लेने से आपको डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ता और आपका इलाज का खर्च काफी कम हो जाता है। एक नए अध्ययन में यह खुलासा हुआ है। यह भी सामने आया है कि कम उम्र से योग एवं ध्‍यान करने पर व्‍यक्ति हमेशा स्‍वस्‍थ रहता है।

लचीलापन अभ्यास से बढ़ाया जा सकता है। विश्राम के साथ शुरुआत करके शारीरिक रूप से गहरे आराम में जाने के लिए लयबद्ध सांस लेना, ध्‍यान, योग, टाई चाई या प्रार्थना आदि का प्रयोग किया जा सकता है। अध्‍ययन में पाया गया है कि शरीर की लोच बढ़ाने के कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने के बाद लोग डॉक्‍टर के पास कम जाते हैं। न्‍यू हैंपशायर, अमेरिका के डार्ट माउथ हिचकॉक मेडिकल सेंटर ने अध्‍ययनकर्ताओं का नेतृत्‍व करने वाले जेम्‍स स्‍टेहल ने यह जानकारी दी। इसके लिए उन्‍होंने बेंसन हैनरी इंस्‍टीट्यूट ऑफ माइंड बॉडी मेडिसीन के आठ सप्‍ताह के कोर्स का अध्‍ययन किया।

 

Trending news