Natural Painkiller: क्या आपको पता है? आपकी रसोई में मौजूद हैं Painkillers, जो दर्द में देते हैं तुरंत आराम
Advertisement

Natural Painkiller: क्या आपको पता है? आपकी रसोई में मौजूद हैं Painkillers, जो दर्द में देते हैं तुरंत आराम

नियमित तौर पर पेन किलर खाने से आपकी याददाश्त कमजोर हो सकती है. यह किडनी और लीवर के लिए भी हार्मफुल होता है. ऐसी स्थिति न होने पर आपको दर्द से राहत पाने के लिए प्राकृतिक दर्द निवारक का ही इस्तेमाल करना चाहिए. ये दर्द निवारक आपको अपने घर में ही मिल जाएंगे.

Natural Painkiller: क्या आपको पता है? आपकी रसोई में मौजूद हैं Painkillers, जो दर्द में देते हैं तुरंत आराम

Strongest Natural Painkiller: पेन किलर्स सिरदर्द या अन्य कई तरह के दर्द में राहत देने का काम करती है. ऐसे में जब भी हमारी बॉडी के किसी भी हिस्से में दर्द होने लगता है, हम फौरन पेन किलर्स खा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक है?

दरअसल, ज्यादा या नियमित तौर पर पेन किलर खाने से आपकी याददाश्त कमजोर हो सकती है. इसके अलावा यह किडनी और लीवर के लिए भी हार्मफुल होता है. हालांकि, गंभीर परिस्थितियों में डॉक्टर के प्रिस्क्रीप्शन या ओवर-द-काउंटर पेन किलर्स लेना जरूरी होता है. 

दोस्तों के साथ सिक्किम, दार्जिलिंग घूमने का उठाएं लुत्फ, IRCTC लाया है किफायती Tour Package

घर और आपकी रसोई में मौजूद हैं दर्द निवारक
ऐसी स्थिति न होने पर आपको दर्द से राहत पाने के लिए प्राकृतिक दर्द निवारक का ही इस्तेमाल करना चाहिए. भारत में हजारों सालों से जड़ी-बूटियों और मसालों को कई तरह की बीमारियों, सूजन और दर्द को दूर करने के लिए उपयोग में लाया जा रहा है. ये प्राकृतिक दर्द निवारक आपको अपने घर और रसोई में ही मिल जाएंगे.

इन रोगों में किया जाता है पुदीना का इस्तेमाल 
पुदीना के इस्तेमाल से मांसपेशियों के दर्द, दांत दर्द, सिरदर्द और नसों के दर्द में राहत मिलती है. पुदीने के कुछ पत्तों को चबाने से पाचन में मदद मिलती है और मन को भी शांति मिलती है. इसमें एंटीमाइक्रोबियल, एंटीवायरस, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीट्यूमर और एंटी-एलर्जेनिक गुण मौजूद होते हैं. ये गुण शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. 

दादी-नानी के ये देसी नुस्खे जिद्दी दागों से दिलाएंगे निजात, आज ही आजमाएं, फायदे कर देंगे हैरान

अदरक पीरियड्स में होने वाले दर्द पर है असरदार
अदरक में पाए जाने वाले औषधिय गुण कब्ज, पेट दर्द, पेट की मरोड़ और गैस्ट्रिक समस्याओं से राहत दिला सकता है. इसमें पाए जाने वाले एनाल्जेसिक नामक पेन किलर गुण गठिया दर्द, ऐंठन को कम करने में मदद करते हैं. साथ ही पीरियड्स में होने वाले दर्द से भी तुरंत राहत मिलती है. 

रोजमेरी के औषधीय फायदे
रोजमेरी एक शक्तिशाली ऑइल है जो दर्द निवारण में हेल्पफुल है. यह ऑइल दर्द से संबंधित मस्तिष्क ओपिओइड न्यूरॉन्स पर काम करता है. साथ ही सिरदर्द और जोड़ों के दर्द के इलाज में असरदार होता है. रोजमेरी ऑइल सूजन कम करने और मस्तिष्क की सेहत को सुधारने का भी काम करता है. 

कांवड़ियों में योगी-मोदी और बुलडोजर वाली T-Shirts का क्रेज, कई प्रदेशों से आ रही भारी डिमांड

लौंग के इस्तेमाल से इन दिक्कतों से मिलेगी निजात
लौंग में एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल और एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके साथ ही लौंग के इस्तेमाल से ओरल हेल्थ सही रहती है. इसके सेवन से डायबिटीज कंट्रोल की जा सकती है. पाचन संबंधी गड़बड़ी को सुधार जा सकता है और वजन घटाने में भी यह कारगर है. 

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news