Summer Drinks: गर्मी के दिनों में गर्भवती महिलाएं जरूर पीएं 5 नेचुरल ड्रिंक्स, नहीं होगी पानी की कमी
Advertisement

Summer Drinks: गर्मी के दिनों में गर्भवती महिलाएं जरूर पीएं 5 नेचुरल ड्रिंक्स, नहीं होगी पानी की कमी

Pregnancy Diet: गर्मियों में शरीर अपना तापमान नियंत्रित करने के लिए पसीने के माध्यम से पानी को बहाता है. ऐसे में, शरीर में पानी की कमी होना हानिकारक हो सकता है. 

Summer Drinks: गर्मी के दिनों में गर्भवती महिलाएं जरूर पीएं 5 नेचुरल ड्रिंक्स, नहीं होगी पानी की कमी

Pregnancy Diet: शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी प्राप्त करना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है, खासकर गर्मियों के मौसम में. इसका कारण यह है कि गर्मियों में शरीर अपना तापमान नियंत्रित करने के लिए पसीने के माध्यम से पानी को बहाता है. ऐसे में, शरीर में पानी की कमी होना हानिकारक हो सकता है. गर्भवती महिलाओं को भी अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए, और गर्मियों में इसे अधिक महत्व देना चाहिए.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, गर्भवती महिलाओं को सामान्य व्यक्ति की तुलना में अधिक पानी की आवश्यकता होती है. हालांकि, गर्भवती महिलाएं कई बार प्यास कम लगने के कारण पर्याप्त पानी नहीं पी पाती हैं. लेकिन कुछ नेचुरल ड्रिंक हैं, जो महिलाओं के शरीर में पानी की पूर्ति करने में मदद कर सकते हैं.

गर्भवती महिलाओं के लिए 5 नेचुरल ड्रिंक्स

नारियल पानी: यह गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ पानी की पूर्ति करता है। इसमें प्राकृतिक विटामिन, मिनरल और इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं.

फलों का रस: तरबूज, आम, संतरा, नींबू आदि गर्मियों में ताजगी वाले फलों का रस पीने से पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है.

पुदीना पानी: पुदीने के पत्ते का रस या पुदीने की चाय ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ ताजगी और हाइड्रेशन प्रदान करता है.

नींबू पानी: नींबू का रस गर्मियों में पानी की कमी को दूर करने में मदद करता है और विटामिन सी की अच्छी मात्रा प्रदान करता है.

सब्जियों के जूस: खीरा, टमाटर और गर्मियों में उगाई जाने वाली अन्य कई सब्जियां हैं, जिनमें खूब मात्रा में पानी पाया जाता है. यह पानी कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो शरीर के लिए खूब फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news