कमजोर बच्चों को हेल्दी बनाते हैं ये फूड, तेजी से वजन बढ़ाने में भी कारगर, डॉक्टर ने बताए गजब के फायदे

डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो मलाई वाले दूध में पर्याप्त मात्रा में वसा पाया जाता है, जो बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद साबित होता है...

कमजोर बच्चों को हेल्दी बनाते हैं ये फूड, तेजी से वजन बढ़ाने में भी कारगर, डॉक्टर ने बताए गजब के फायदे
डिजाइन फोटो..

नई दिल्ली: अगर आपका बच्चा भी कमजोर है तो उसकी डाइट पर ध्यान देने की जिम्मेदारी आपकी है, क्योंकि बच्चे आमतौर पर खाने-पाने के मामले में काफी लापरवाह होते हैं. यह लापरवाही उनकी सेहत पर सीधा असर करती है. बच्चों के माता-पिता की जिम्मेदारी होती है कि वह अपने बच्चों के खान-पान का खास ख्याल रखें. ताकि वो स्वस्थ्य और हेल्दी रहे. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो बच्चों को हर रोज विटामिन्स, मिनरल्स, फैट और प्रोटीन का संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए. यह उनके शारीरिक विकास के लिए बेहद जरूरी है. रंजना सिंह बताती हैं कि अगर आपका बच्चा कमजोर है तो आप उसकी डाइट में घी, मक्खन, दाल, दूध, केला, शकरकंद समेद हरी सब्जियां जरूर शामिल करें.

बच्चों को खिलाएं ये चीजें

दाल का सेवन
डॉक्टर रंजना सिंह बताती हैं कि दालें प्रोटीन की सबसे बड़ी स्रोत हैं. दाल के पानी में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. अगर आपका बच्चा कमजोर है तो उसका वजन बढ़ाने के लिए उसे नियमित रूप से दाल का पानी पीने को दें. इससे बच्चों का वजन तेजी से बढ़ता है.

घी या मक्खन का सेवन
घी और मक्खन फैट से भरपूर खाद्य है. इसका बच्चों को नियमित रूप से सेवन कराना चाहिए. घी और मक्खन का सेवन दाल अथवा रोटी में लगाकर किया जा सकता है.

मलाई वाला दूध फायदेमंद
डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो मलाई वाले दूध में पर्याप्त मात्रा में वसा पाया जाता है, जो बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद साबित होता है. अगर बच्चा दूध पीने से मना करता है तो शेक या फिर चॉकलेट पाउडर मिक्स करके उसे पिलाने की कोशिश करें. 

बनाना शेक भी लाभकारी
केला एनर्जी का बेहतरीन स्रोत है. यह कमजोर बच्चों के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है. इसका शेक या दूध और केला बच्चे को खिलाने से उनके वजन में वृद्धि होती है.

अण्डा और आलू का सेवन
कमजोर बच्चों के लिए अंडा और आलू बेहद फायदेमंद हो सकते हैं. क्योंकि आलू में कार्बोहाईड्रेट और अंडे में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है. कमजोर बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए इनका सेवन बेहद जरूरी है. 

हरी सब्जियों का सेवन
डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. इसके अलावा इनमें पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने की भी क्षमता होती है. बच्चों को ब्रोकली, आलू, मटर, पालक और बंदगोभी का नियमित सेवन करना चाहिए. इस तरह बच्‍चे को स्‍वाद के साथ-साथ पोषण भी मिल जाएगा. 

ये भी पढ़ें: थकान, तनाव और चिंता को दूर करता है गोमुखासन, फेफड़ों के लिए भी फायदेमंद, जानें करने की आसान विधि

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.