'सुपरफूड' है ये बीज, रोज खाएं भूनकर, दुरुस्त हो जाएगा पेट की आंतों से लेकर दिमाग की नसों तक बॉडी का एक-एक पुर्जा
Advertisement
trendingNow12433354

'सुपरफूड' है ये बीज, रोज खाएं भूनकर, दुरुस्त हो जाएगा पेट की आंतों से लेकर दिमाग की नसों तक बॉडी का एक-एक पुर्जा


Benefits of Eating Flax Seeds: अलसी के बीज एक बेहतरीन सुपरफूड हैं जो हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप कई बीमारियों से बच सकते हैं.

'सुपरफूड' है ये बीज, रोज खाएं भूनकर, दुरुस्त हो जाएगा पेट की आंतों से लेकर दिमाग की नसों तक बॉडी का एक-एक पुर्जा

अक्सर आपने सुना होगा कि हेल्दी रहना है तो खाना अच्छा खाएं. डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जो औषधीय गुणों से भरपूर हो. ऐसे में सुपर फूड माना जाने वाला अलसी का बीज खाना बहुत फायदेमंद साबित होता है. 

अलसी के बीजों में प्रचुर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और अन्य आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. यहां आप अलसी को रोज खाने के फायदों को जान सकते हैं-

वजन घटाने में सहायक

अलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो हमें लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है. इससे हमारी भूख कम लगती है और हम कम खाते हैं, जिससे वजन कम होता है.

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है

अलसी के बीजों में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है. यह कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है.

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो हार्ट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है.

इसे भी पढ़ें- LDL Cholesterol: रात के समय बॉडी में नजर आते हैं बैड कोलेस्ट्रॉल के ये 5 लक्षण, आप तो नहीं कर रहे नजरअंदाज

 

त्वचा और बालों में सुधार

अलसी के बीजों में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. यह त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है और बालों को मजबूत करता है.

ब्रेन को हेल्दी रखता है

अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्रेन हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. यह याददाश्त को बढ़ाता है और ब्रेन की कार्यक्षमता को बेहतर बनाता है.

तनाव कम करने में सहायक

अलसी के बीजों में मैग्नीशियम पाया जाता है जो तनाव को कम करने में मदद करता है और नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाता है.

इन बातों का ध्यान रखें

अलसी के बीजों को हमेशा भूनकर ही खाना चाहिए. अलसी के बीजों का सेवन गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए. अलसी के बीजों को अधिक मात्रा में खाने से पेट में गैस या सूजन की समस्या हो सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news