Thyroid Cancer: कहीं आपका थायरॉयड कैंसर में तो नहीं बन गया? इन संकेतों से करें पहचान
Advertisement
trendingNow11960315

Thyroid Cancer: कहीं आपका थायरॉयड कैंसर में तो नहीं बन गया? इन संकेतों से करें पहचान

थायराइड से जुड़ी बीमारियां दुनिया भर में फैली हुई हैं. इनमें से अधिकांश बीमारियां नॉर्मल होती हैं और कोई खतरा नहीं पैदा करती हैं. हालांकि, लगभग 5 प्रतिशत मामलों में घातक थायराइड रोग हो सकते हैं.

Thyroid Cancer: कहीं आपका थायरॉयड कैंसर में तो नहीं बन गया? इन संकेतों से करें पहचान

थायराइड से जुड़ी बीमारियां दुनिया भर में फैली हुई हैं. इनमें से अधिकांश बीमारियां नॉर्मल होती हैं और कोई खतरा नहीं पैदा करती हैं. हालांकि, लगभग 5 प्रतिशत मामलों में घातक थायराइड रोग हो सकते हैं. ये आमतौर पर थायरॉइड के बढ़ने के रूप में प्रकट होते हैं. थायराइड कैंसर के कई रूप हैं. उनमें से थायराइड पैपिलरी कार्सिनोमा सबसे आम है. अन्य कैंसरों के उदाहरणों में फॉलिक्युलर कार्सिनोमा, मेडुलरी कार्सिनोमा, एनाप्लास्टिक कार्सिनोमा, लिम्फोमा आदि शामिल हैं.

थायराइड कैंसर का एक सामान्य लक्षण गर्दन में सूजन है. आमतौर पर, गर्दन के लिम्फ नोड्स में वृद्धि के कारण एक या कई सूजन हो सकती हैं. मरीज का वजन बढ़ सकता है, भूख कम लग सकती है, पसीना कम आ सकता है, ठंड लग सकती है और हाइपोथायरायडिज्म के अन्य संबंधित लक्षण हो सकते हैं. थायराइड में सूजन या घातकता का पारिवारिक इतिहास हो सकता है.

बचपन के दौरान रेडिएशन या रेडियोथेरेपी के संपर्क में आने का इतिहास हो सकता है. कभी-कभी लंबे समय से चली आ रही थायराइड वृद्धि तेजी से बढ़ने लग सकती है. ज्यादा सूजन के मामलों में, सिकुड़ी सांस की नली या अन्नप्रणाली के कारण सांस लेने या निगलने में कठिनाई हो सकती है. वोकल हॉर्सनेस अक्सर एक और लक्षण है. यदि थायराइड कैंसर दूर के क्षेत्रों (जैसे हड्डी में फैल गया है) तो मामूली आघात या चोट के बाद रोगी को हड्डी में दर्द या फ्रैक्चर का अनुभव हो सकता है.

थायराइड कैंसर के कारण
इस कैंसर के कई कारण हैं. बचपन के दौरान रेडिएशन के संपर्क में आना, थायराइड कैंसर का पारिवारिक इतिहास और विशिष्ट आनुवंशिक उत्परिवर्तन पैपिलरी कार्सिनोमा से जुड़े होते हैं. मेडुलरी कार्सिनोमा के 25% मामलों में पारिवारिक हो सकते हैं. इन परिस्थितियों में कुछ आनुवंशिक उत्परिवर्तन होते हैं, जो परिवार द्वारा विरासत में मिलते हैं. आयोडीन की कमी वाले क्षेत्रों में लिम्फोमा और फॉलिक्युलर कैंसर देखने को मिल सकते हैं. एनाप्लास्टिक कैंसर लगातार थायराइड सूजन का परिणाम है. थायराइड कैंसर महिलाओं में अधिक आम हैं और 40 से 50 वर्ष की आयु के लोगों में अधिक आम हैं.

Trending news