इन टिप्स को अपनाएं, वर्कआउट से हाथों पर दिखने लगेंगी Pumped नसें
Advertisement
trendingNow1956679

इन टिप्स को अपनाएं, वर्कआउट से हाथों पर दिखने लगेंगी Pumped नसें

हाथों पर नसें पाने में कई लोग असफल हो जाते हैं, क्योंकि वो इन जरूरी टिप्स पर ध्यान नहीं देते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

जिम जाने वाले लोग और बॉडी बिल्डर मजबूत व मस्कुलर बाइसेप्स की इच्छा रखते हैं. इसके साथ ही उनके अंदर एक ख्वाइश होती है कि उनके बाइसेप्स और हाथों पर बड़ी-बड़ी पंप हुई नसें (Pumped Up Veins on Arms) दिखाई दें. इससे उनके बाइसेप्स आकर्षक नजर आते हैं. पंप नसें दिखने वाले हाथों को वेन आर्म्स (Vein Arms) या वैस्कुलर बाइसेप्स (Vascular Biceps) कहा जाता है. लोग इन्हें पाने के लिए काफी कोशिशे करते हैं, लेकिन सफल नहीं हो पाते. इसके बाद वह नाइट्रिक ऑक्साइड सप्लीमेंट का उपयोग करने लगते हैं, जो कि नुकसानदायक हो सकता है.

आप बाइसेप्स और हाथों पर पॉप-अप नसें पाने के लिए कुछ टिप्स को भी अपना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Warm-Up Exercise: वर्कआउट से पहले सिर्फ 5 मिनट में ऐसे करें वार्मअप, जानें बेमिसाल एक्सरसाइज

बाइसेप्स और हाथों पर नसें पाने के टिप्स (Tips for Pumped Veins on Arms)
फैट घटाएं
हाथों पर नसें दिखाना चाहते हैं, तो आपको शरीर के फैट में कमी लानी होगी. ज्यादा फैट होने के कारण आपकी नसें दिख नहीं पाती हैं. माना जाता है कि अगर आप वैस्कुलर बाइसेप्स प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपने शरीर का फैट 10 प्रतिशत से कम रखना चाहिए.

पानी पीएं
जब आपका शरीर डिहाइड्रेट होता है, तो वह जरूरी पानी की मात्रा को स्टोर करने लगता है, जिसे वॉटर रिटेंशन कहा जाता है. वॉटर रिटेंशन के कारण भी आपके हाथों पर नसें नहीं दिख पाती हैं. अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीएंगे, तो वह शरीर को हाइड्रेट रखेगा और वॉटर रिटेंशन नहीं होने देगा.

सोडियम का कम सेवन
बॉडी बिल्डर्स प्रतियोगिता से पहले नमक का सेवन कम कर देते हैं, ताकि उनके शरीर पर कट्स और नसें आसानी से दिखने लगें. क्योंकि सोडियम भी वॉटर रिटेंशन का कारण बनता है. इसलिए कम नमक या सोडियम का सेवन करें.

ये भी पढ़ें: Injuries while Deadlifts: डेडलिफ्ट एक्सरसाइज करते हुए लग सकती है गंभीर चोट, चलना-फिरना हो जाता है मुश्किल

कार्ब्स कम खाएं
कार्ब्स का सेवन शरीर में फ्लूइड का स्तर बढ़ाता है. जिससे स्किन के नीचे वॉटर रिटेंशन होने लगता है और नसें अस्पष्ट हो जाती हैं. आप कार्ब्स का सेवन कम करके भी बाइसेप्स और हाथों पर पंप नसें प्राप्त कर सकते हैं.

मसल्स बनाएं
आपको मसल्स बनाने के ऊपर भी ध्यान देना चाहिए. क्योंकि यही प्रोट्युडिंग वेन्स को उभारने में मदद करती है. इसके लिए आपको हैवीवेट एक्सरसाइज की मदद लेनी चाहिए. आप अपने ट्रेनर से इसके बारे में सलाह ले सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news