Immunity booster grapes: शारीरिक कमजोरी दूर करने के साथ कैंसर से बचाता है अंगूर, अन्य फायदे आपको चौंका देंगे!
Advertisement
trendingNow1904890

Immunity booster grapes: शारीरिक कमजोरी दूर करने के साथ कैंसर से बचाता है अंगूर, अन्य फायदे आपको चौंका देंगे!

अंगूर में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, फाइबर, ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी हैं...

Immunity booster grapes: शारीरिक कमजोरी दूर करने के साथ कैंसर से बचाता है अंगूर, अन्य फायदे आपको चौंका देंगे!

नई दिल्ली: गर्मियो में अंगूर के सेवन से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. क्योंकि यह पोषक तत्वों का भंडार होता है. इसका सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. अंगूर में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर के लिए लाभकारी बताया गया है. इस खबर में हम आपको अंगूर खाने के फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. 

अंगूर में पाए जाने वाले तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी के साथ-साथ पोटेशियम और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में मौजूद रहते हैं. फ्लेवोनॉयड्स अंगूर में पाए जाने वाला सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट तत्व है, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. 

इतना ही नहीं अंगूर में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, फाइबर, ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी हैं. 

अंगूर खाने के फायदे

ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम में फायदेमंद
जो लोग दिल की बीमारियों से पीड़ित हैं, उनके लिए अंगूर का सेवन फायदेमंद होता है. एक शोध के मुताबकि ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम के लिए अंगूर का सेवन फायदेमंद है. 

आंखों के लिए फायदेमंद
अंगूर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों के लिए बेहद लाभकारी मानी जाती है. जिन लोगों को आंखों से जुड़ी समस्या है वे अपनी डायट में अंगूर को शामिल कर सकते हैं. 

डायबिटीज में कारगर
मधुमेह से ग्रसित लोगों को अंगूर का सेवन करना चाहिए. ये शरीर में शुगर के लेवल को कम करने का काम करता है. इसके अलावा ये आयरन का भी एक बेहतरीन माध्यम है.

दूर करता है एलर्जी
कुछ लोगों को त्वचा एलर्जी का सामना करना पड़ता है. अंगूर में एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा संबंधित एलर्जी को दूर करने में मददगार होते हैं. एंटीवायरल गुण' पोलियो, वायरस और हरपीज ऐसे वायरस से लड़ने में भी मददगार होते हैं. 

कैंसर से बचाने में मददगार
अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई सारे तत्व पाए जाते हैं. अंगूर टीबी, कैंसर और ब्लड-इंफेक्शन जैसी बीमारियों में मुख्य रूप से फायदेमंद होता है. अंगूर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव करने में सहायक होता है. 

ये भी पढ़ें; Constipation Remedies: कब्ज का भूत भगाएंगे ये फूड्स, कुछ परहेज भी है जरूरी

नोट- इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें...

WATCH LIVE TV

Trending news