Belly Fat Type: किस वजह से बढ़ रही है आपके पेट की चर्बी? कैसे मिलेगा इससे छुटकारा, जानें यहां

Weight loss tips: वेट लॉस करने से पहले जान लें कि आपके पेट की चर्बी का प्रकार क्या है? इससे वजन घटाने में बहुत मदद मिलेगी.

Belly Fat Type: किस वजह से बढ़ रही है आपके पेट की चर्बी? कैसे मिलेगा इससे छुटकारा, जानें यहां
सांकेतिक तस्वीर (Source: pixabay)

फिट बॉडी का सबसे बड़ा दुश्मन बढ़ा हुआ पेट होता है. जिस व्यक्ति के पेट पर चर्बी बहुत ज्यादा होती है, उसकी पर्सनालिटी के आकर्षण में कमी आ जाती है. लोग पेट की चर्बी घटाने के लिए खूब मेहनत करते हैं, लेकिन रिजल्ट नहीं मिल पाता. क्योंकि हम पेट की चर्बी के कारण और प्रकार को जानने की कोशिश नहीं करते हैं. आइए जानते हैं कि पेट की चर्बी (Types of Belly Fat) कितने तरह की होती है और उससे छुटकारा पाने का क्या तरीका है?

ये भी पढ़ें: Healthy Habits: स्वस्थ रहना है तो आज ही बदल डालें ये आदतें, सेहत की हैं जानी दुश्मन!

कितने तरह की होती है पेट की चर्बी (Types of Belly Fat)
पेट की चर्बी के प्रकार उसके पीछे के कारण पर निर्भर करते हैं. यह अन्य शारीरिक समस्याओं का संकेत भी हो सकती है. आइए इसके बारे में जानते हैं.

1. हॉर्मोनल बेली (Hormonal Belly)
जब शरीर में मौजूद विभिन्न हॉर्मोन असंतुलित हो जाते हैं, तो आपके पेट पर फैट बढ़ने लगता है. इसे हॉर्मोनल बेली कहा जाता है. हॉर्मोनल बेली फैट (Tips to reduce belly fat) से छुटकारा पाने के लिए आपको डॉक्टर की मदद से हॉर्मोन संतुलित करने चाहिए और अनहेल्दी फूड का सेवन नहीं करना चाहिए.

2. Weight loss tips: ब्लोटेड बेली (Bloated Belly)
जंक फूड व ढंग से ना खाना, खाकर सो जाना आदि कारणों से पेट फूलने की समस्या हो सकती है. जिसके कारण आपको लगता है कि आपका पेट बढ़ रहा है. इससे छुटकारा पाने के लिए नियमित एक्सरसाइज करें, स्वस्थ आहार ले, सोने से दो घंटे पहले खाना खा लें.

ये भी पढ़ें: पेट पतला करने के लिए पीएं ये दूध, वजन होगा कम

3. स्ट्रेस बेली (Stress Belly)
जब हम तनाव में होते हैं, तो शरीर में कॉर्टिसोल हॉर्मोन का स्तर बढ़ जाता है. इसके कारण पेट के आसपास फैट जमा होने लगता है और मोटापा बन सकता है. पेट की चर्बी के इस प्रकार (Types of belly fat) से छुटकारा पाने के लिए तनाव दूर करें. आप डॉक्टर द्वारा दी गई दवाओं और मेडिटेशन की मदद लें.

4. वजन घटाने के टिप्स: लो बेली (Low Belly)
पेट की चर्बी (Tips to Reduce Belly Fat) लो बेली तब कहलाती है, जब आपके शरीर का ऊपरी हिस्सा पतला रहता है और सिर्फ पेट पर चर्बी होती है. इस प्रकार का बेली फैट खराब जीवनशैली और पाचन समस्याओं के कारण होती है. लो बेली से छुटकारा पाने के लिए आप फाइबर वाले फूड्स का सेवन करें और हरी सब्जियों का सेवन करें. इसके साथ एक्सरसाइज करना ना भूलें.

5. मॉमी बेली (Mommy Belly)
मॉमी बेली मां बनने के बाद आती है. शिशु को जन्म देने के बाद भी आपका पेट ऐसा मोटा लगता है, जैसे आप अब भी गर्भवती हैं. इस प्रकार के बेली फैट को जाने में समय लगता है, इसलिए परेशान ना हों. पर्याप्त आराम लें. हेल्दी डायट लें और कुछ योगासन व एक्सरसाइज करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.