Uric Acid Foods: यूरिक एसिड बढ़ने से होता है गठिया रोग, इन चीजों को खाने से हो जाएगा कंट्रोल
Advertisement

Uric Acid Foods: यूरिक एसिड बढ़ने से होता है गठिया रोग, इन चीजों को खाने से हो जाएगा कंट्रोल

Lower Uric Acid: यूरिक एसिड का लेवल बढ़ना गठिया रोग का खतरा बढ़ा सकता है. लेकिन खानपान को नियंत्रित करके यूरिक एसिड को सामान्य किया जा सकता है.

सांकेतिक तस्वीर

Lower Uric Acid: यूरिक एसिड का अत्यधिक होना शरीर के लिए नुकसानदायक होता है. क्योंकि, जब खून के अंदर यूरिक एसिड का स्तर ज्यादा हो जाता है, तो वह जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा हो जाता है. जिससे गठिया रोग हो सकता है और आपको खासकर पैर और पैर के अंगूठे में तेज दर्द महसूस होता है. यूरिक एसिड का लेवल कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए यूरिक एसिड को कम करने वाले फूड्स के बारे में जानते हैं.

Foods for Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड कम करने वाले फूड
प्यूरिन युक्त फूड्स का सेवन करने से यूरिक एसिड बढ़ता है. जिस वजह से आप इसे कम करने के लिए कम प्यूरिन वाले या प्यूरिन रहित खाद्य पदार्थों का सेवन करें. जैसे-

1. केला
अगर आपको हाई यूरिक एसिड के कारण गठिया रोग हो गया है, तो आप रोजाना एक केले का सेवन करें. केले में बहुत कम यूरिक एसिड होता है, जिससे गठिया रोग का खतरा कम हो जाता है.

2. सेब
सेब में काफी मात्रा में हाई डाइटरी फाइबर होता है, जो शरीर में यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है. क्योंकि, फाइबर खून के अंदर मौजूद यूरिक एसिड को अवशोषित करके बाहर निकालता है. वहीं, सेब में मौजूद मेलिक एसिड यूरिक एसिड को असक्रिय करने में मदद करता है.

3. खट्ठे फल
नींबू, संतरा, चकोतरा जैसे खट्ठे फलों में सिट्रिक एसिड और विटामिन-सी होता है. जो कि शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करते हैं और आपका गठिया का खतरा कम हो जाता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news