Sandalwood Benefits: तनाव और बेचैनी कम करने के साथ ही कैंसर से भी बचाता है चंदन का तेल
Advertisement

Sandalwood Benefits: तनाव और बेचैनी कम करने के साथ ही कैंसर से भी बचाता है चंदन का तेल

ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के साथ ही हेल्थ से जुड़े कई प्रॉडक्ट्स में भी चंदन के तेल का इस्तेमाल किया जाता है. इसकी सुगंध और खूबियों की वजह से न सिर्फ स्किन से जुड़ी समस्याएं बल्कि सेहत से जुड़ी कई अन्य समस्याएं दूर करने में भी चंदन का इस्तेमाल होता है.

चंदन का तेल

नई दिल्ली: स्किन और बालों को प्राकृतिक रूप से निखारने के साथ ही सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है चंदन (Sandalwood). इन दिनों कई परफ्यूम और रूम फ्रेशनर्स में भी चंदन के तेल (Sandalwood Oil) का इस्तेमाल होता है. पारंपरिक और आयुर्वेदिक दवाइयां (Ayurvedic Medicines) बनाने में इसका इस्तेमाल सदियों से हो रहा है. कई रिसर्च में भी यह बात सामने आयी है कि चंदन का तेल सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर कर सकता है.

  1. चंदन का तेल स्किन के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद
  2. स्ट्रेस और Anxiety दूर करता है चंदन का तेल
  3. स्किन कैंसर से भी बचाने में मददगार है चंदन का तेल 

चंदन के तेल के फायदे

अमेरिकी हेल्थ वेबसाइट हेल्थलाइन डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्रेडिशनल चाइनीज मेडिसिन के साथ ही भारत में भी आयुर्वेदिक दवाइयों में चंदन के तेल का इस्तेमाल विभिन्न बीमारियों के इलाज में किया जाता है, जैसे- सर्दी-जुकाम, पाचन से जुड़ी दिक्कतें, मानसिक बीमारियां, मांसपेशियों से जुड़ी दिक्कतें, लीवर और गॉल ब्लैडर से जुड़ी समस्याएं. 

ये भी पढें- कब्ज की समस्या से हैं परेशान, आयुर्वेद में है इसका परफेक्ट इलाज

1. Anxiety दूर करता है चंदन का तेल- कोरोना वायरस महामारी की वजह से इन दिनों लोगों में anxiety यानी चिंता और बेचैनी की समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है. कॉम्प्लिमेंटरी थेरेपीज इन क्लीनिकल प्रैक्टिस की एक रिसर्च रिपोर्ट की मानें तो चंदन के तेल से अगर aromatherapy मसाज किया जाए तो anxiety दूर करने में मदद मिल सकती है. साथ ही यह तनाव को भी कम कर सकता है.

2. घाव भरने में मददगार- जर्मनी की एक यूनिवर्सिटी की रिसर्च रिपोर्ट की मानें तो अगर स्किन पर चोट लग जाए या किसी तरह का घाव हो जाए तो उसे भी जल्दी भरने (Wound Healing) और ठीक होने में मदद कर सकता है चंदन का तेल. इसका कारण ये है कि यह तेल स्किन सेल के ग्रोथ को बढ़ावा देता है. 

3. स्किन कैंसर से बचाने में मददगार- आर्काइव्स ऑफ बायोकेमिस्ट्री एंड बायोफिजिक्स की एक स्टडी की मानें तो चंदन का तेल स्किन कैंसर (Skin Cancer) से लड़ने में भी मदद कर सकता है. चंदन के तेल में α-santalol नाम का एक कम्पाउंड होता है जो कैंसरकारी कोशिकाओं को मारने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें- तनाव में ये चीजें बन जाती हैं जानलेवा, खाने से पहले 100 बार सोचें

4. मुंहासों से बचाता है चंदन का तेल- अपने एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुणों के कारण मुंहासों की समस्या दूर (Acne) करने में भी मदद करता है चंदन का तेल. यह स्किन को अंदर से साफ करता है जिससे कील-मुंहासे और पिंपल्स की समस्या नहीं होती.

घर पर कैसे करें चंदन के तेल का इस्तेमाल?

घर पर aromatherapy के जरिए आप चंदन का तेल इन 5 तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं:
-स्किन पर सीधे लगा लें चंदन का तेल.
-अपने लोशन में तेल की कुछ बूंदें मिलाकर यूज करें.
-एक केतली पानी में चंदन के तेल की कुछ बूंदें डालें और उसे गर्म करें. ऐसा करने से पूरे घर में इसकी खुशबू फैल जाएगी.   
-oil infuser की मदद से भी इस तेल की खुशबू को घर के कोने-कोने तक पहुंचाया जा सकता है.
-अपने नहाने के पानी में मिलाएं.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news