शाकाहारी लोग जरूर पढ़ें ये खबर, प्रोटीन फूड की लिस्ट में ये चीजें करें शामिल
Advertisement

शाकाहारी लोग जरूर पढ़ें ये खबर, प्रोटीन फूड की लिस्ट में ये चीजें करें शामिल

Protein Rich Vegetarian Food: बॉडी बिल्डिंग के लिए हर दिन भरपूर मात्रा में प्रोटीन युक्त चीजें जरूर खाना चाहिए. वहीं शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन युक्त फूड की लिस्ट कीकमी नहीं है. आप बिना मांसाहारी चीजें खाए भी शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं.  

शाकाहारी लोग जरूर पढ़ें ये खबर, प्रोटीन फूड की लिस्ट में ये चीजें करें शामिल

Protein Rich Vegetarian Food: प्रोटीन की बॉडी को मेंटेन रखने में अहम भूमिका होती है. शरीर में त्वचा से लेकर हड्डी, मसल्स, बाल सभी के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है. प्रोटीन शरीर में बहुत सी जरूरतों को पूरा करता है. प्रोटीन के कई प्रकार होते हैं और इसमें कई तरह के अमीनो एसिड्स पाए जाते हैं. इनमें से कुछ को भोजन के माध्यम से ही प्राप्त किया जाता है. आपको बता दें कुछ प्रोटीन के कुछ अमीनो एसिड्स का उत्पादन हमारे शरीर में ही होता है. 

मांसाहारी लोगों के लिए प्रोटीन प्राप्त करना थोड़ा आसान होता है. ये लोग अंडा, मछली, चिकन से शरीर में पर्याप्त प्रोटीन की पूर्ति कर सकते हैं. लेकिन शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन वाले खाने की लिस्ट कहीं न कहीं सीमित रह जाती है. ऐसे में आइये जानते हैं शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन युक्त फूड कौन से हो सकते हैं.   

ये हैं प्रोटीन युक्त फूड्स
अक्सर डॉक्टर्स शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए मांसाहारी चीजें खाने को कहते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए मांसाहारी खाना ही सही होता है. आपको बता दें भारतीय भोजन में कई शाकाहारी चीजें ऐसी हैं जो प्रोटीन से भरपूर होती हैं. अगर आप शाकाहारी हैं तो शरीर में प्रोटीन पूर्ति के लिए दूध, छाछ, दालें, सब्जियां, सूखे मेवे, आटा का सेवन अच्छी तरह कर सकते हैं. 

इस तरह करें प्रोटीन की पूर्ति 
आप दिनभर में अगर आप एक कटोरी दाल खाने के साथ खाते हैं तो शरीर को 5 से 6 ग्राम प्रोटीन मिलती है. इसके साथ ही प्रोटीन के लिए कई अन्य चीजें भी खा सकते हैं जैसे सब्जियों की स्टफिंग करके या फिर कोफ्ता बनाकर खा सकते हैं. प्रोटीन युक्त सब्जियों में आप मटर, पालक, फूलगोभी, मशरूम, शतावरी, हरे चने का सेवन कर सकते हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news