Benefits of Walking: खाना खाने के बाद करें 2 मिनट की सैर, स्वस्थ रहेंगे आप, डायबिटीज का खतरा भी रहेगा कम
Advertisement

Benefits of Walking: खाना खाने के बाद करें 2 मिनट की सैर, स्वस्थ रहेंगे आप, डायबिटीज का खतरा भी रहेगा कम

खाने के बाद 2 मिनट की सैर आपको डायबिटीज के खतरे से दूर रखते हैं. एक शोध में पता चला है कि खाने के बाद हल्की सैर करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और डायबिटीज टाइप 2 का खतरा भी नहीं रहता. आइए जानते हैं एक्सपर्ट क्या कहते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

खाने के बाद 2 मिनट की सैर (वॉक) शुगर लेवल को कंट्रोल करने और डायबिटीज (Diabetes) होने के चांस को कम करने में मदद कर सकती है. आयरलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ लिमरिक के शोधकर्ताओं ने सात अध्ययनों के एक विश्लेषण के अनुसार यह बात सामने आई है. इनके समीक्षा के परिणाम बताते हैं कि वॉक करने का सबसे अच्छा समय खाने के बाद 60 से 90 मिनट के अंदर है. यह वह समय होता है, जब शुगर लेवल (blood sugar level) आमतौर पर हाई होता है.

अध्ययन में कुछ लोगों को खड़े और चलने वाले ग्रुप में डिवाइड किया गया. दोनों ग्रुप को रोज खाना खाने के बाद 20 से 30 मिनट के अंदर 2 से 5 मिनट के लिए अपनी गतिविधि में शामिल होने के लिए कहा गया था. शोधकर्ताओं ने पाया कि कुछ ही मिनट में धीमी गति से चलने वाले लोगों का शुगर लेवल कम हुआ था. इसके अलावा, सात में से पांच अध्ययनों में लोगों का डायबिटीज या टाइप 2 डायबिटीज का कोई पूर्व इतिहास नहीं मिला. दो अन्य अध्ययनों ने डायबिटीज वाले और बिना डायबिटीज वाले लोगों की जांच की गई. अध्ययन में मोटापे से ग्रस्त लोगों ने बैठने की तुलना में खाने के बाद खड़े होने से भी शुगर लेवल में कमी के महत्वपूर्ण परिणामों का अनुभव किया.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
हाई बीपी और डायबिटीज वाले लोगों के लिए खाने के बाद हल्की-फुल्की सैर फायदेमंद होती है. फिटनेस प्रोफेशनल और खेल मनोविज्ञान विशेषज्ञ हेली पर्लस के अनुसार चलना और खड़े रहना ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. उन्होंने बताया कि खाना खाने के बाद शुगर लेवल में वृद्धि होती है. डायबिटीज को मैनेज करने के लिए शुगर के स्तर को कंट्रोल रखना बेहद जरूरी है. उन्होंने समझाया कि चलने के वक्त आपकी मांसपेशियां ब्लड में पाए जाने वाले अतिरिक्त ग्लूकोज को सोख लेती है.

खाना खाने के बाद चलने के अन्य लाभ
चाहे आपको हाई बीपी हो, डायबिटीज हो या फिर आप स्वस्थ हों, भोजन के बाद थोड़ी देर सैर करने से स्वास्थ्य में समग्र सुधार को बढ़ावा मिलता है. खाना खाने के बाद सैर करने के अन्य लाभ हैं-
- आंत विनियमन (gut regulation)
- फ्रेश ब्लड फ्लो के आदान-प्रदान के साथ सभी छोरों तक सर्कुलेशन फ्लो बढ़ जाता है.
- डोपामाइन, ऑक्सीटोसिन, सेरोटोनिन, और दर्द निवारक सहित हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं, जो शरीर में तनाव हार्मोन को कम करते हैं.
- तनाव हार्मोन को कम करके सूजन को कम करना.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news