महिलाओं की टायर्डनेस ऐसे होगी दूर, घर में ही छुपा है सेहत का खजाना, जानें क्या
Advertisement

महिलाओं की टायर्डनेस ऐसे होगी दूर, घर में ही छुपा है सेहत का खजाना, जानें क्या

Weakness In Women: महिलाएं रोजाना घर के काम के चलते खुद की सेहत का ध्यान नहीं रख पाती हैं. खानपान में लापरवाही के कारण उन्हें अक्सर थकान और कमजोरी का सामना करना पड़ता है. 

महिलाओं की टायर्डनेस ऐसे होगी दूर, घर में ही छुपा है सेहत का खजाना, जानें क्या

Weakness In Women: बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं में स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं. जिसका कारण है घर में डेली व्यस्तता और लापरवाही. ऐसे में महिलाएं 35-40 की उम्र में पहुंचते ही थकान और कमजोरी का शिकार होने लगती हैं. ये दिक्कत धीरे-धीरे इतनी बढ़ जाती है कि रोजाना के काम करने में भी मुश्किल होती है. शरीर से थकान और कमजोरी को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय हैं जिन्हें महिलाएं आसानी से अपना सकती हैं. ये उपाय आपके घर में ही करना संभव हैं. आइये जानें.

लंबे समय से थकान, दर्द और कमजोरी झेल रही महिलाओं को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए. इसके लिए आप एक डाइट मेंटेन करें. भोजन में शरीर को उर्जा मिलने वाली चीजों को शामिल करें. इससे बॉडी में एनर्जी प्रोड्यूस होगी और थकान, कमजोरी से राहत मिलेगी. ये हैं एनर्जेटिक चीजें.

दूध पिएं 
महिलाएं दिनभर घर के काम से पस्त रहती हैं और खुद की सेहत का ख्याल नहीं रख पाती हैं. ऐसे में उन्हें कमर दर्द की बहुत समस्या रहती है. इसलिए एनर्जी के लिए उन्हें अपनी डाइट में दूध शामिल करना चाहिए. दूध में सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं. दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. साथ ही इससे हड्डियां मजबूत होती हैं. आप डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दही, पनीर, छाछ का ज्यादा इस्तेमाल करें. रात को सोने से पहले एक ग्लास दूध पी सकती हैं. इससे कमजोरी और थकान में सुधार होगा.  

ड्राई फ्रूट्स खाएं
ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. इसलिए सूखे मेवे सभी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. इस खाने से शरीर एनर्जेटिक बनेगा. सूखे मेवे आपके शरीर में जरूरी पोषकों की पूर्ति करते हैं. साथ ही कई बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं. महिलाएं सूखे मेवे में काजू, बादाम, किशमिश, मखाना आदि खा सकती हैं. इससे पाचन तंत्र भी मजबूत होगा और थकान, कमजोरी की दिक्कत नहीं होगी. 

आयरन 
महिलाओं के शरीर में अक्सर आयरन की कमी देखी जाती है. जिससे बॉडी सुस्त और थका हुआ महसूस करती है. आपको बता दें हमारे शरीर में कोशिकाओं को ऑक्सीजन पहुंचाने का काम आयरन का है. जब शरीर में आयरन कम मात्रा में होता है तो कोशिकाओं को ऑक्सीजन न मिलने से थकान और कमजोरी बनी रहती है. इसके लिए भोजन में आयरन युक्त चीजों का सेवन करें. जैसे पालक, चुकंदर, अनार, बीन्स, मटर, ब्रोकली और शकरकंद आदि.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news