Dieting Side Effects: Weight Loss के लिए कर रहे हैं Dieting तो जान लीजिए नुकसान
Advertisement

Dieting Side Effects: Weight Loss के लिए कर रहे हैं Dieting तो जान लीजिए नुकसान

बढ़ते वजन को कम (Weight Loss) करने के लिए लोग डाइटिंग (Dieting) का सहारा लेते हैं. ऐसा करने से शरीर को कई तरह के नुकसान (Dieting Side Effects) हो सकते हैं. किसी एक्सपर्ट की सलाह के बिना ऐसा कोई कदम न उठाएं, जो आप पर भारी पड़ जाए.

डाइटिंग के साइड इफेक्ट्स

नई दिल्ली. बदलते दौर से साथ ही लोगों का खान-पान (Eating Habits) भी बदल गया है. व्यस्त लाइफस्टाइल (Lifestyle) के चलते जल्दबाजी में लोग तला-भुना (Fried Food) और फास्ट फूड (Fast Food) खाना पसंद करते हैं. इसकी वजह से उनका वजन (Weight) तेजी से बढ़ने लगता है और शरीर को कई बीमारियां अपनी चपेट में ले लेती हैं. इसके बाद वजन कम करने के लिए कई लोगों को डाइटिंग (Weight Loss Diet) का सहारा लेना पड़ता है, जिसके अपने नुकसान (Dieting Side Effects) हैं.

  1. डाइटिंग से शरीर को होते हैं कई नुकसान
  2. पथरी की हो सकती है समस्या
  3. मांसपेशियां हो जाती हैं कमजोर

डाइटिंग से शरीर को होते हैं ये नुकसान

कई लोग वजन कम करने के लिए तरह-तरह के डाइट प्लान (Diet Plan) फॉलो करने लगते हैं. इसमें उन्हें घंटों तक बिना कुछ खाए-पीए रहना पड़ता है लेकिन वजन घटाने (Weight Loss) का यह सबसे खराब तरीका होता है. ऐसा करने से शरीर को कई तरह के साइड इफेक्ट्स (Dieting Side Effects) हो सकते हैं. जानिए डाइटिंग (Dieting) करने से आपके शरीर को कौन-कौन से नुकसान होते हैं. 

यह भी पढ़ें- Water Habits: पानी से भी हो सकते हैं नुकसान, ये चीजें खाने के तुरंत बाद न पिएं कुछ

VIDEO

बिगड़ जाता है मेटाबॉलिज्म

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institute of Health) के वैज्ञानिकों के अनुसार, डाइटिंग (Dieting) करने वाले लोगों का मेटाबॉलिज्म सिस्टम (Metabolism System) बुरी तरह से बिगड़ जाता है. ऐसे लोगों का मेटाबॉलिज्म सिस्टम जल्दी ठीक नहीं हो पाता है. यह सब लेप्टिन हॉर्मोन (Leptin Hormone) की वजह से होता है. लेप्टिन हॉर्मोन का संबंध इंसान की भूख से होता है, जिसकी वजह से इंसान की भूख ही मर जाती है.

डाइटिंग से मांसपेशियां हो जाती हैं कमजोर

द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, डाइटिंग (Dieting) से मांसपेशियां (Muscles) कमजोर हो जाती हैं. एक्सपर्ट्स ने 32 स्वस्थ लोगों की डाइट (Diet) से तीन हफ्ते के लिए 1300 कैलोरी (Calorie) कम कर दी थीं. इसके नतीजे बेहद ही चौंकाने वाले थे. इन लोगों का वजन घटने के बजाय बढ़ने (Weight Gain) लगा था.

यह भी पढ़ें- Thyroid Treatment: क्या आप भी Thyroid से परेशान हैं? इन उपायों को आजमाने से मिलेगी राहत

डाइटिंग करने से हो सकती है पथरी की समस्या

जब आप डाइटिंग (Dieting) करते हैं तो शरीर में न्यूट्रिशन (Nutrition) की कमी हो जाती है, जिसका बुरा प्रभाव पूरे शरीर पर पड़ने लगता है. हेल्थ एंड वेलनेस (Health and Wellness) कोच एश्ली वैन बसकिर्क के मुताबिक, डाइटिंग के दौरान लोग खाने-पीने की बहुत सी चाजों का सेवन करना बंद कर देते हैं. इसकी वजह से शरीर में पानी की मात्रा हम हो जाती है और डीहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या बढ़ जाती है.

डीहाइड्रेशन की वजह से गुर्दे में पथरी (Kidney Stone) होने की आशंका बढ़ जाती है.

हड्डियां हो जाती हैं कमजोर

बिघ्रम में डिपार्टमेंट ऑफ न्यूट्रिशन की रीजनल डायरेक्टर कैथी मैक्नस के मुताबिक, ज्यादा उम्र के लोगों को ज्यादा दिनों के लिए फास्ट (Fast) या डाइटिंग (Dieting ) नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.

डाइटिंग से बालों पर पड़ता है बुरा असर

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डाइटिंग (Dieting) करने से हमारे शरीर में कम कैलोरी (Calorie) जाती है. इसकी वजह से तेजी से बाल झड़ने (Hair Fall) लगते हैं. ऐसा न्यूट्रिशन (Nutrition) की कमी की वजह से होता है. शरीर में न्यूट्रिशन की कमी से बालों पर बुरा असर पड़ता है.

यह भी पढ़ें- आपकी एक गलती से मर सकती है आपकी भूख, चाय के शौकीन हैं तो रखें अपना ख्याल

महसूस होने लगती है थकावट

डाइटिंग (Dieting) करने से शरीर के पास बर्न करने के लिए कम कैलोरी (Calorie) होती है. ऐसे में आप जल्दी थकने लगते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, लो कार्बोहाइड्रेट डाइट (Low Carbohydrate Diet) लेने से शरीर में एनर्जी (Energy) कम हो जाती है और इंसान को थकावट महसूस होने लगती है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news