रात को सोने से पहले पीना शुरू करें यह ड्रिंक, तेजी से घटेगा वजन, कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी पेट की चर्बी!
Advertisement

रात को सोने से पहले पीना शुरू करें यह ड्रिंक, तेजी से घटेगा वजन, कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी पेट की चर्बी!

आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका सोने से पहले सेवन करने पर आप पेट की चर्बी घटा सकते हैं. 

डिजाइन फोटो..

नई दिल्ली: आज की खराब जीवन शैली में वजन का बढ़ना बेहद आम है. शरीर के वजन में इजाफा मोटापे के लिए जिम्मेदार होता है. भोजन के जरिये लोगों के शरीर में कैलोरीज जाती हैं. जब बॉडी दैनिक रूप से इतने कैलोरीज को खर्च नहीं कर पाता है तो एक्स्ट्रा कैलोरीज फैट के रूप में जमा हो जाता है. इससे शरीर का वजन बढ़ जाता है.

ऐसे में अगर आपका भी पेट बाहर निकल गया है और आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि पेट की चर्बी बढ़ने से न सिर्फ कपड़े टाइट हो जाते हैं, बल्कि बॉडी की फिटनेस भी खराब हो जाती है.

इसलिए पेट की चर्बी कम करने के लिए वर्कआउट के साथ ही समय पर सोने और डाइट में बदलाव भी जरूरी है. अपनी डाइट में मेटाबोलिज्म को बढ़ाने वाले ड्रिंक्स शामिल करके बेली फैट को आसानी से कम किया जा सकता है. 

सोने से पहले इन चीजों का सेवन करें

दालचीनी की चाय पीएं
वजन कम करने के लिए आप सोने से पहले दालचीनी की चाय का सेवन करें. वैसे तो दालचीनी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह भारतीय रसोई में एक जरूरी घटक है. यह आमतौर पर अपने चयापचय बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो इसे एक संपूर्ण डिटॉक्स ड्रिंक बनाता है. यह आपको वसा जलाने में भी मदद करता है. 

अदरक की चाय
पेट की चर्बी घटाने के लिए अदरक की चाय भी फायदा करती है. डिनर के बाद पेट में सूजन या भारीपन महसूस होने पर अदरक के चाय की चुस्की लेना फायदेमंद होता है. अदरक पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है और पाचन को बेहतर बनाता है. सिर्फ इतना ही नहीं, यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और वजन घटाने में भी मददगार है. 

कैमोमाइल चाय का सेवन करें
कैमोमाइल चाय शरीर में ग्लाइसिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है, जो एक तरह का न्यूरोट्रांसमीटर है, जो आपकी नसों को आराम देता है और आपको नींद का एहसास कराता है. यह एक परेशान पेट के लिए भी अच्छा है. एक शोध के अनुसार कैमोमाइल चाय ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है और वजन घटाने को बढ़ावा देती है. इसके अलावा कैमोमाइल टी पीने से शरीर की पाचन क्षमता में सुधार होता है. 

हल्दी वाला दूध
हल्दी वाला दूध भी वजन कम करने में मदद कर सकता है. वैसे तो हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी, खांसी और अन्य बीमारियों का इलाज किया जा सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह वजन घटाने और पाचन में सुधार करने में भी आपकी मदद कर सकता है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि हल्दी एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई है, जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकती है. इसमें कैल्शियम और प्रोटीन भी होता है, जो अच्छी नींद और वजन घटाने को बढ़ावा देता है.

मेथीदाने का पानी
वजन कम करने के लिए मेथी भी कारगर होती है. भीगी हुई मेथी के दाने ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए बहुत अच्छे हैं. आमतौर पर इसका सेवन सुबह के समय में किया जाता है ,लेकिन रात में भी इसका सेवन किया जा सकता है. इसके बीज शरीर में गर्मी पैदा करते हैं और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट रात को सोने से पहले वजन कम करने के लिए मेथीदाने का पानी पीने की सलाह देते हैं.

ये भी पढ़ें; Natarajasana: नटराज आसन करने की सही विधि और अद्भुत फायदे, भगवान शिव को है अति प्रिय

 

डिस्क्लेमर- खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसलिए इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर या न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news