Weight Loss Tips: वजन भी हो जाएगा कम और बिस्तर भी नहीं छोड़ना पड़ेगा, ये टिप्स आसाना से पिघला देंगी चर्बी
Advertisement

Weight Loss Tips: वजन भी हो जाएगा कम और बिस्तर भी नहीं छोड़ना पड़ेगा, ये टिप्स आसाना से पिघला देंगी चर्बी

Weight Loss Tips: बिस्तर छोड़ने से भी डरते हैं और वजन भी कम करना चाहते हैं, तो एक्सरसाइज आपके लिए है! जानें क्या करना होगा...

Weight Loss Tips: वजन भी हो जाएगा कम और बिस्तर भी नहीं छोड़ना पड़ेगा, ये टिप्स आसाना से पिघला देंगी चर्बी

How to Lose Weight: सुबह-सुबह बिस्‍तर छोड़ना किसे पसंद है? लेकिन, कहा जाता है कि अगर वजन कम करना है तो मेहनत तो करनी ही पड़ेगी... लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसी एक्सरसाइज़ के बारे में जानकारी लेकर आए हैं, जिसमें मेहनत कम है वेट लॉस के चांस ज्यादा. ये एक्सरसाइज बिस्तर पर बैठकर ही की जा सकती हैं. इसके लिए न तो पार्क जाने की जरूरत है और न ही जिम में पसीना बहाने की टेंशन.

रोजाना 10 मिनट का समय रखेगा निरोग

कुछ योग करने के तरीके हैं, जिनको आप आसानी से कर सकते हैं. योग से न सिर्फ शरीर फिट रहता है बल्कि मस्तिष्‍क भी एक्टिव रहता है. रोजाना योग करने से आपकी थकान दूर होती है और सुस्‍ती छूमंतर हो जाती है. कुछ रिसर्च के मुताबिक, अगर कोई व्‍यक्ति रोजाना महज 10 मिनट शांति से योग करे तो वह पूरे दिन अपने काम को बेहतर ढंग से कर सकता है.

नौकासन
ये आसन शरीर के फैट को तो कम करता ही है साथ ही यह पाचन तंत्र को भी हेल्दी रखता है. ये  आसन कई बीमारियों को दूर करने में मददगार साबित होता है. जैसे किडनी, कमर दर्द, और हर्निया जैसे प्रॉब्लम्स को भी कम करने में यह फायदेमंद होता है. और भी बहुत से आसन हैं जिनको करने से आप अपना वजन कर सकते हैं

गरुड़ासन
गरुड़ासन एक ऐसा तरीका है, जिसके जरिए आप अपने बढ़ते वजन को तो कम कर पाएंगे ही साथ ही आपका शरीर लचीला बनता है. यह गुर्दे के रोग और हाथ-पैर दर्द के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

ताड़ासन
ताड़ासन योग पूरे शरीर को लचीला बनाता है. ये एक ऐसा योगासन है, जो मांसपेशियों में काफी हद तक लचीलापन लाता है. शरीर को सुडौल और खूबसूरती भी प्रदान करता है. शरीर की अतिरिक्त चर्बी को पिघालता है और आपके पर्सनालिटी में नई निखार लेकर आता है.

कॉफी का ज्यादा सेवन न करें
बहुत ज्यादा कॉफी न पीएं. अगर आप बहुत ज्यादा कॉफी का सेवन करेंगे तो वजन कम करने में कामयाब नहीं होंगे. दिन में ज्यादा से ज्यादा दो कप कॉफी ठीक मानी जाती हैं.

ऑफिस में कुछ मिनट निकालें
अगर आप ऑफिस में हैं तो वहां पर बस कुछ मिनटों का समय निकालकर अपने शरीर को थोड़ा टाइम दें. तीन-चार घंटों के बाद कुछ मिनटों का ब्रेक लें और थोड़ी एक्सरसाइज करें. इससे आप अपनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं. कुर्सी पर बैठे-बैठे आप अपनी गर्दन को दाएं-बाएं मूव कर सकते हैं. हाथ को बीच-बीच में रिलैक्स कर सकते हैं. लगातार डेढ़ घंटे से ज्यादा समय तक कुर्सी पर नहीं बैठना चाहिए.

न हो बिस्तर से उठने का मन तो...
अगर घर पर बैठे हैं और मन नहीं है उठने का तो आप पैरों की एक्सरसाइज कर सकते हैं. दोनों पैरों को बारी-बारी से उठाकर हवा में रखें. नियमित ऐसा करने से आप बॉडी की एक्स्ट्र कैलोरी बर्न कर सकते हैं. हाथों के लिए भी यही प्रोसेस अपनाएं. 

खाने पर करें कंट्रोल
जब बात वेट लॉस की आती है तो खाने का नियंत्रण प्रमुख भूमिका निभाता है. आपको एक दिन में सीमित मात्रा में कैलोरी का सेवन करना होगा. जब हम भोजन करते हैं, तो अतिरिक्त कैलोरी वसा के रूप में हमारे शरीर में जमा हो जाती है. इसके अलावा अपने भोजन को धीरे-धीरे चबाएं. जिससे आपको ये लगेगा कि आपने भरपूर भोजन कर लिया है.

प्रोसेस्ड फूड से बचें
रिफाइंड ऑयल, सफेद चीनी और नमक जैसे पदार्थों से बचना चाहिए. इनका कम से कम सेवन करना चाहिए.  इनकी जगह पौष्टिक चीजें खाना चाहिए, इससे फैट भी नहीं बढ़ेगा और आप  हेल्दी भी रहेंगे. खाने के तेल में आप नारियल, सरसों, देसी घी या वर्जिन ऑयल जैसे तेलों का यूज करें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news