जादुई हैं इस पेड़ की पत्तियां, देखते ही तोड़ लें, शरीर छोड़ भागेंगी ये 6 भयंकर बीमारियां
Advertisement
trendingNow12392916

जादुई हैं इस पेड़ की पत्तियां, देखते ही तोड़ लें, शरीर छोड़ भागेंगी ये 6 भयंकर बीमारियां


Sahjan Leaf Ke Fayde: सहजन की पत्तियां सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है. बाग-बगीचों में यह बहुत आसानी से मिल जाता है. इसके नियमित से सेवन से हार्ट डिजीज, लिवर डैमेज, डायबिटीज के जोखिम को कम किया जा सकता है. 

 

जादुई हैं इस पेड़ की पत्तियां, देखते ही तोड़ लें, शरीर छोड़ भागेंगी ये 6 भयंकर बीमारियां

Moringa Powder Benefits In Hindi: मोरिंगा, जिसे ड्रमस्टिक या शहजन भी कहा जाता है, किसी जादुई पेड़ से कम नहीं है. इसका इस्तेमाल भारत में सदियों से आयुर्वेद में उपयोग किया जाता रहा है. इसके फूल, बीज, फल और जड़ सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, लेकिन इसकी पत्तियों का सेवन सबसे ज्यादा सेहतमंद माना जाता है.  

NCBI की रिपोर्ट की मानें तो सहजन की पत्तियां विटामिन (ए, सी और ई) खनिज (कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन) और आवश्यक अमीनो एसिड सहित पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं. मोरिंगा क्वेरसेटिन, क्लोरोजेनिक एसिड और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है. ऐसे में इसके सेवन से आयु को कम करने वाली ये 6 बीमारियां आसपास नहीं फटकती है.  

फैटी लिवर

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार, मोरिंगा की पत्तियों के सेवन से नॉन एल्कोहोलिक फैटी लिवर से बचा जा सकता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व लिवर के सूजन को कम करते हैं, साथ ही इसे डैमेज होने से बचाने में कारगर होते हैं. 

ब्लड प्रेशर

मोरिंगा में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट क्वेरसेटिन ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. साथ ही इसके पत्तों में पोटेशियम भी होता है, जो धमनियों में ब्लड के सर्कुलेशन को आसान बनाता है.

डायबिटीज

मोरिंगा के पत्तों में इंसुलिन की तरह एक पदार्थ मौजूद होता है, जो बढ़े ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा, मोरिंगा में मौजूद फाइबर भी ब्लड में शुगर के अवशोषण को धीमा कर देता है, जिससे डायबिटीज होने की संभावना कम हो जाती है. 

इसे भी पढ़ें- Diabetes में रोज खाएं ये 5 मसाले, ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रखना होगा आसान

 

कोलेस्ट्रॉल 

मोरिंगा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो खू में खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) के लेवल को कम करने में मदद करते हैं. इससे ब्लॉकेज से स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. 

कब्ज 

मोरिंगा के पत्तों में पाया जाने वाला फाइबर पाचन को सुधारने और कब्ज से राहत प्रदान करने में मदद करता है. इसके अलावा, मोरिंगा में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिल सकती है.

मोटापा

मोरिंगा में फाइबर और प्रोटीन होता है जो भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसके अलावा, मोरिंगा में पाया जाने वाला क्लोरोफिल भी वजन कम करने में सहायक हो सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news