खाना पकाने के लिए 3 कुकिंग ऑयल है सबसे हेल्दी, न्यूट्रीशनिस्ट ये जानिए इनके नाम
Advertisement
trendingNow12321150

खाना पकाने के लिए 3 कुकिंग ऑयल है सबसे हेल्दी, न्यूट्रीशनिस्ट ये जानिए इनके नाम

आपने अपनी जिंदगी में अलग-अलग तेल में पका खाना खाया होगा, लेकिन क्या कभी इस बात पर गौर किया है कि सेहत के लिहाज से सबसे बेहतर कुकिंग ऑयल कौन-कौन से हैं? 

खाना पकाने के लिए 3 कुकिंग ऑयल है सबसे हेल्दी, न्यूट्रीशनिस्ट ये जानिए इनके नाम

Best Cooking Oils: हर किचन में खाना पकाने का कुकिंग ऑयल एक जरूरी चीज होती है. तलने से लेकर भूनने तक, तकरीबन हर रेसेपीज को तैयार करने के लिए तेल की जरूरत होती है. बाजार में तरह-तरह के खाद्य तेल भी उपलब्ध हैं. हालांकि, बहुत से लोग अभी भी डेली यूज के लिए सबसे हेल्दी ऑयल की तलाश में रहते हैं. हालांकि खाना पकाने में तेल का इस्तेमाल कम से कम होना चाहिए, लेकिन कुछ तेल तुलनात्मक रूप से बेहतर होते हैं. आप जो खाना बना रहे हैं उसके अनुसार सही खाना पकाने का तेल चुनना बहुत जरूरी है.

बेस्ट कुकिंग ऑयल

मशहूर न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा (Lovneet Batra) ने अपने इंस्टाग्राम पोस्च में बताया कि वो कौन-कौन से 3 कुकिंग ऑयल हैं जो आपके किचन में जरूर होना चाहिए, उन्होंने पोस्ट में बताया, "कोई भी एक तेल संपूर्ण नहीं होता. आपकी रसोई में अलग-अलग प्रकार के तेलों का उपयोग करना अहम है,"

1. एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल

जो लोग मेडिटेरेनियन डाइट का सेवन करते हैं वो अक्सर जैतून के तेल का इस्तेमाल करते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट ने इस बात पर जोर डाला है कि जैतून का तेल एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे पॉलीफेनोल और विटामिन ई का अच्छा सोर्स है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकता है. एंटीऑक्सिडेंट कई तरह की पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं. एक्सपर्ट के अनुसार आप जैतून के तेल का इस्तेमाल ठंडी रेसेपीज या सलाद में कर सकते हैं.

2. गाय का घी

गाय के घी का स्मोकिंग पॉइंट अधिक होता है, जिसका मतलब है कि इसे बिना टूटे तेज गर्म किया जा सकता है. घी में ब्यूटिरिक एसिड का हाई कंसंट्रेशन आंत के लिए फायदेमंद बैक्टीरिया के विकास में मदद कर सकता है. घी सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है. लवनीत बत्रा तलने, भूनने और तेज आंच पर पकाने के लिए गाय के घी का इस्तेमाल करने की सलाह देती हैं.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Lovneet Batra (@lovneetb)

3. सरसों का तेल

लवनीत बत्रा ने वीडियो के कैप्शन में लिखा, "सरसों के तेल में मोनोअनसेचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकती है." सरसों का तेल जीवाणु रोधी और एंटीफंगल गुण भी होते हैं. आप सरसों के तेल का तड़का लगाने या करी बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Trending news