कंसीव करने और गर्भवती होने में समस्या आ रही है तो डाइट में Zinc को करें शामिल

कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में आगे चलकर फर्टिलिटी से जुड़ी समस्याएं भी देखने को मिल रही हैं लिहाजा आप अपनी डाइट में जिंक से भरपूर चीजों को जरूर शामिल करें ताकि गर्भवती होने या पिता बनने में कोई दिक्कत न आए.

कंसीव करने और गर्भवती होने में समस्या आ रही है तो डाइट में Zinc को करें शामिल
प्रेगनेंट होने में जिंक फायदेमंद

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) ने न सिर्फ हमारे जीवन जीने के तरीके में बदलाव कर दिया है बल्कि कई रिसर्च में यह बात भी सामने आयी है कि जिन लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण (Infection) होता है उन्हें प्रजनन संबंधी दिक्कतों (Fertility Problem) का सामना भी करना पड़ता है. लेकिन एक ऐसा खनिज पदार्थ है जो गर्भधारण (Conceive) करने से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है और वह है- जिंक.

कोरोना के खिलाफ इम्यूनिटी बढ़ाता है जिंक

एक नई स्टडी में यह बताया गया है कि जिंक सप्लिमेंट्स (Zinc Supplements) का सेवन करना उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो बच्चे को जन्म देना चाहते हैं और फैमिली प्लान कर रहे हैं. स्टडी की मानें तो जिंक, महिलाओं के एग्स और पुरुषों के स्पर्म सेल्स (Sperm Cells) में माइटोकॉन्ड्रियल डैमेज को होने से रोकता है. इस स्टडी को रिप्रोडक्टिव साइंसेज नाम के जर्नल में प्रकाशित किया गया है. वेन स्टेट यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के अनुसंधानकर्ताओं ने स्टडी के जरिए बताया कि जिंक, कोरोना वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- चीजें इधर-उधर रखकर भूल जाते हैं तो ये चीजे खाएं याददाश्त बढ़ाएं

एग्स और स्पर्म सेल्स को नुकसान से बचाता है जिंक

स्टडी से जुड़े प्रोफेसर ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान गर्भधारण करने में मदद करने के साथ ही अगर कोई वयस्क रोजाना 50 मिलिग्राम जिंक सप्लिमेंट का सेवन करे तो कोरोना वायरस समेत कई वायरल बीमारियों (Viral Disease) से लड़ने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी एजेंट के तौर पर जिंक काफी फायदेमंद है और इसलिए यह शरीर के इम्यून रिऐक्शन (Immune Reaction) के कारण एग्स और स्पर्म सेल्स में होने वाले नुकसान से भी बचाता है.

ये भी पढ़ें- इन 5 तरीकों से पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाएं

डाइट में जिंक से भरपूर चीजों को करें शामिल

जिंक का सेवन करने से भ्रूण की क्वॉलिटी (Fetus quality) बेहतर होती है और प्रेगनेंसी से जुड़ी जटिलताओ का खतरा भी कम हो जाता है. साथ ही जिंक ऑक्सिडेटिव सेल डैमेज को कम करके बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में भी मदद करता है. लिहाजा अपनी डाइट में पालक, ऐवोकाडो, गोभी, बीन्स, शिमला मिर्च, ब्रोकली, अंडा, मटर, टमाटर आदि के साथ ही अगर जरूरत हो तो जिंक सप्लिमेंट्स को भी जरूर शामिल करें.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.