इन 5 तरीकों से बढ़ाएं पुरुषों की Fertility और स्पर्म काउंट
Advertisement

इन 5 तरीकों से बढ़ाएं पुरुषों की Fertility और स्पर्म काउंट

सिर्फ महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों में इन्फर्टिलिटी की समस्या तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में फर्टिलिटी बेहतर करने के लिए दवाओं का सेवन करने की बजाए कुछ नैचरल तरीकों का इस्तेमाल करें.

पुरुषों में इन्फर्टिलिटी की समस्या

नई दिल्ली: आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनियाभर के करीब 15 प्रतिशत से अधिक कपल्स इन्फर्टिलिटी (Infertility) का शिकार हैं. इन्फर्टिलिटी के इन मामलों में से 20 से 30 प्रतिशत केस में पुरुषों में फर्टिलिटी से जुड़ी दिक्कतें देखने को मिल रही हैं. धूम्रपान करने (Smoking), शराब पीने (Alcohol), और कई तरह की दवाइयों (Medication) का सेवन करने की वजह से पुरुषों में स्पर्म काउंट (Sperm Count) में कमी आ जाती है जो इन्फर्टिलिटी का सबसे बड़ा कारण है.

  1. अश्वगंधा करेगा इन्फर्टिलिटी की समस्या दूर
  2. पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाने के नैचरल तरीके
  3. एक्सरसाइज करें और स्ट्रेस से रहें दूर
  4.  

फर्टिलिटी सुधारने के तरीके

इन्फर्टिलिटी या बांझपन एक ऐसी समस्या है जिसका हमेशा ही इलाज संभव हो ये जरूरी नहीं है. लेकिन लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव (Change in Diet) करने के साथ ही ऐसे कई नैचरल तरीके हैं जिसकी मदद से पुरुषों में फर्टिलिटी और स्पर्म काउंट को बढ़ाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: रात में मोबाइल चलाना पुरुषों के लिए हानिकारक, पिता बनने में हो सकती है दिक्कत

1. एक्सरसाइज करें- नियमित रूप से एक्सरसाइज या वर्कआउट करने से पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन का लेवल (Testosterone level) बढ़ता है. कई स्टडीज में यह बात साबित भी हो चुकी है कि एक्सरसाइज करने वाले पुरुषों की सीमन क्वॉलिटी (Semen Quality) एक्सरसाइज न करने वाले पुरुषों की तुलना में बेहतर होती है. लेकिन बहुत अधिक एक्सरसाइज करने से भी बचें.

2. स्ट्रेस से दूर रहें- किसी भी तरह का तनाव (Stress) न सिर्फ आपकी यौन संतुष्टि को कम कर देता है बल्कि फर्टिलिटी को भी नुकसान पहुंचाता है. स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल (Cortisol) का टेस्टोस्टेरॉन पर नकारात्मक असर पड़ता है. इसलिए अपने स्ट्रेस लेवल को कम करने के लिए पुरुषों को योग और मेडिटेशन करना चाहिए, दोस्तों के साथ समय बिताना चाहिए.

ये भी पढ़ें: स्मोकिंग के कारण भी बढ़ रही है इन्फर्टिलिटी की समस्या

3. अश्वगंधा का सेवन करें- साल 2013 में हुई एक स्टडी में लो स्पर्म काउंट वाले 46 पुरुषों को 90 दिनों तक रोजाना 675 मिलिग्राम अश्वगंधा (Ashwgandha) दिया गया जिसके बाद इन पुरुषों के स्पर्म काउंट में 167 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली. भारतीय पारंपरिक दवाइयों में भी सदियों से सेक्शुअल समस्याओं के इलाज के लिए अश्वगंधा का इस्तेमाल हो रहा है. 

4. विटामिन सी युक्त आहार- विटामिन सी (Vitamin C) न सिर्फ इम्युनिटी को मजबूत बनाता है बल्कि फर्टिलिटी को भी बेहतर बनाने में मदद करता है. विटामिन सी सप्लिमेंट्स का सेवन करने से सीमन क्वॉलिटी भी बेहतर बनती है. संतरा, आंवला, किवी, नींबू, स्ट्रॉबेरी जैसे खट्टे फल, ब्रोकली, स्प्राउट्स, आदि विटामिन सी का सोर्स हैं और उन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

5. विटामिन डी की कमी न होने दें- महिला और पुरुष दोनों की फर्टिलिटी के लिए विटामिन डी (Vitamin D) जरूरी है. यह भी एक ऐसा पोषक तत्व है जो टेस्टोस्टेरॉन लेवल को बढ़ा सकता है. जिन पुरुषों में विटामिन डी की कमी होती है उनके शरीर में टेस्टोस्टेरॉन का लेवल भी कम होता है.

ये भी पढ़ें: इन लक्षणों से समझें शरीर में हो गई है विटामिन डी की कमी

इसके अलावा जिंक से भरपूर चीजों का सेवन करें, मेथी सप्लिमेंट्स लें, धूम्रपान और शराब के सेवन से बचें. इसके अलावा अगर शरीर का वजन अधिक हो तो वेट लॉस करें और पर्याप्त नींद भी लें.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news