Bed Tea: सुबह बिस्तर पर ही चाय पीते हैं आप? इन 5 परेशानियों से बचना होगा मुश्किल
Advertisement
trendingNow12306077

Bed Tea: सुबह बिस्तर पर ही चाय पीते हैं आप? इन 5 परेशानियों से बचना होगा मुश्किल

भारत में चाय के शौकीनों की कोई कमी नहीं है, पानी के बाद ये सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय पदार्थ है, लेकिन बेड टी की आदत आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है.

Bed Tea: सुबह बिस्तर पर ही चाय पीते हैं आप? इन 5 परेशानियों से बचना होगा मुश्किल

Why Bed Tea Is Bad For Health: भारत ही नहीं, दुनियाभर के कई देशों में ऐसे लोग मौजूद हैं, जिनको सुबह उठते ही एक कप चाय चाहिए. इसे 'बेड टी' भी कहते है. यानी बिस्तर से उतरे भी नहीं और किसी ने चाय हाजिर कर दी. अगर दिन की शुरुआत इस फेवरेट ड्रिंक  से न हो, तो बेचैनी सी महसूस होती है. भले ही आप इस आदत को छोड़ना न चाहते हों, लेकिन डायटीशियन  आयुषी यादव (Ayushi Yadav) के मुताबिक सवेरे नींद से जागने के तुरंत बाद चाय पीने के कई नुकसान हो सकते हैं.

1. पाचन से जुड़ी समस्याएं

सुबह खाली पेट चाय पीने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है. चाय में कैफीन और टैनिन होते हैं जो पेट में एसिडिटी बढ़ा सकते हैं. इससे पेट में जलन, गैस, और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं. खाली पेट चाय पीने से भूख कम हो जाती है और पूरे दिन की ऊर्जा पर असर पड़ता है.

2. दांतों की समस्याएं

चाय में टैनिन्स और एसिड होते हैं जो दांतों की इनामल को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इससे दांतों में पीलापन और कैविटी की समस्या हो सकती है. बेड टी पीने की आदत से दांतों पर प्लाक जमने का खतरा भी बढ़ जाता है, जिससे दांतों की सफाई मुश्किल हो जाती है.

3. कैफीन की लत

बेड टी पीने से शरीर में कैफीन की लत लग सकती है. कैफीन एक उत्तेजक पदार्थ है जो सुबह के समय शरीर को झटके से जगाता है. यह शरीर के प्राकृतिक नींद और जागने के चक्र को बाधित कर सकता है. कैफीन के हद से ज्यादा सेवन से स्लीप क्वालिटी पर बुरा असर पड़ता है और नींद न आने की समस्या भी हो सकती है.

4. डिहाइड्रेशन

सुबह उठते ही शरीर को पानी की जरूरत होती है क्योंकि रात भर के उपवास के बाद शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकता है. बेड टी पीने से शरीर को जरूरी हाइड्रेशन नहीं मिल पाता, जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इससे त्वचा की सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है और शरीर में थकान महसूस हो सकती है.

5. पोषक तत्वों की कमी

चाय में मौजूद टैनिन्स आंतों में आयरन और अन्य पोषक तत्वों के एब्जॉर्बशन को कम कर सकते हैं. इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जो लंबे समय तक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है. खासकर आयरन की कमी से एनीमिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news