Winter Hair Care: बालों में डैंड्रफ से हैं परेशान तो इस तरह करें देखभाल, अपनाएं ये घरेलू उपाय
Advertisement

Winter Hair Care: बालों में डैंड्रफ से हैं परेशान तो इस तरह करें देखभाल, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Hair Care Tips In Winters: सर्दियों में ज्यादातर लोग बालों की कई समस्याओं से परेशान होते हैं. इन सब के अलावा, डैंड्रफ हो जाए तो परेशानियां और बढ़ जाती हैं.

 

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

Hair Care Tips In Winters: सर्दियों में ज्यादातर लोग बालों की कई समस्याओं जैसे- अत्यधिक चिकना, तैलीय, झड़ना, रूखा और ड्राई बाल से परेशान होते हैं. इन सब के अलावा, डैंड्रफ हो जाने से परेशानियां और बढ़ जाती हैं. भले ही फंगस, जलन, एक ऑयली स्कैल्प, और मलेसेजिया डैंड्रफ के कारण होते हैं, यह समस्या सर्दियों में ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि स्कैल्प ड्राई और इरिटेट हो जाता है. अब अगर आप सोच रहे हैं कि डैंड्रफ से कैसे छुटकारा पाया जाए, तो इन प्राकृतिक उपचारों को फॉलो करें.

1. नारियल का तेल और नींबू
नींबू में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड स्कैल्प को साफ करता है और नारियल का तेल इसे पोषण देता है. इन दोनों के तत्व मिलकर डैंड्रफ को रोकने और खत्म करने में मदद करते हैं. आपको बस 2 बड़े चम्मच गर्म नारियल के तेल और इतना ही नींबू का रस को अच्छी तरह मिलाएं. फिर स्कैल्प पर धीरे से मसाज करें और शैम्पू करने से पहले 20 मिनट के लिए छोड़ दें.

2. सेब के सिरके के साथ मेथी का हेयर मास्क
मेथी में निकोटिनिक एसिड सामग्री और प्रोटीन होता है जो डैंड्रफ को रोकता है और स्कैल्प को पोषण देता है. इसलिए यह बालों के विकास के लिए भी अच्छा होता है. वहीं दूसरी ओर सेब का सिरका डैंड्रफ को कंट्रोल करता है और बालों को मजबूत बनाता है. 2 बड़े चम्मच मेथी के बीजों को रात भर के लिए भिगो दें और सुबह उन्हें पीस लें. अब आधा चम्मच सेब का सिरका डालें और अच्छी तरह मिलाएं. स्कैल्प और बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. फिर एक अच्छे एंटी-डैंड्रफ शैम्पू से अपने बालों को धो लें और बाद में कंडीशनर लगाना न भूलें.

3. बादाम का तेल और टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल में एंटीफंगल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ के घरेलू इलाज के लिए सबसे अच्छे समाधानों में से एक है. यह डेड स्किन और केमिकल निर्माण को दूर करने में भी मदद करता है. वहीं दूसरी ओर बादाम का तेल डैंड्रफ पैदा करने वाले फंगस और यीस्ट को बैलेंस करने में मदद करता है. टी ट्री ऑयल की दो बूंदों को 50 मिली बादाम के तेल में मिलाएं और धीरे से स्कैल्प पर मसाज करें. 30 मिनट बाद नॉर्मल शैंपू से धो लें.

4. केला, नींबू और शहद का मास्क
ये तीन सामग्रियां डैंड्रफ को ठीक, बालों को मॉइस्चराइज और स्कैल्प को साफ करती हैं. एक केले को मैश करें, इसमें नींबू की कुछ बूंदें और एक चम्मच शहद मिलाकर मास्क बनाएं. अब इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें.

5. एलोवेरा और नीम
दोनों में अच्छे जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं और डैंड्रफ से निपटने के लिए एक अच्छा कॉम्बिनेशन बनाते हैं. ये सुखदायक और ठंडा करने वाले गुणों के साथ आते हैं. 10-15 ताजी नीम की पत्तियों के साथ 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल को पीस लें. इस चिकने मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर भी लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद अपने बालों को एंटी डैंड्रफ शैम्पू से धो लें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news