World AIDS Day: एड्स का नहीं है कोई इलाज, जानिए महिलाओं और पुरुषों में किस तरह नजर आते हैं HIV के लक्षण
Advertisement
trendingNow11987242

World AIDS Day: एड्स का नहीं है कोई इलाज, जानिए महिलाओं और पुरुषों में किस तरह नजर आते हैं HIV के लक्षण

World AIDS Day: एचआईवी एक संक्रामक रोग है, जो एड्स का कारण बनता है. एचआईवी शरीर की इम्यून सिस्टम को नष्ट कर देता है, जिससे व्यक्ति संक्रमणों और बीमारियों के प्रति अधिक सेंसिटिव हो जाता है.

World AIDS Day: एड्स का नहीं है कोई इलाज, जानिए महिलाओं और पुरुषों में किस तरह नजर आते हैं HIV के लक्षण

World AIDS Day 2023: एचआईवी (Human Immunodeficiency Virus) एक संक्रामक रोग है, जो ह्यूमन इम्यूनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम (एड्स) का कारण बनता है. एचआईवी शरीर की इम्यून सिस्टम को नष्ट कर देता है, जिससे व्यक्ति संक्रमणों और बीमारियों के प्रति अधिक सेंसिटिव हो जाता है.

एचआईवी संक्रमित खून के संपर्क में आने से और अवैध इंजेक्शन दवाओं के उपयोग या सुइयों को शेयर करने से भी फैल सकता है. एचआईवी से संक्रमित कुछ लोगों में वायरस के शरीर में प्रवेश करने के 2 से 6 हफ्ते के भीतर फ्लू जैसी बीमारी विकसित हो जाती है. यह बीमारी, जिसे प्राथमिक HIV संक्रमण के रूप में जाना जाता है, कुछ हफ्तों तक रह सकती है. इस दौरान आपको कुछ लक्षण दिखाई पड़ सकते हैं, जैसे- बुखार, ठंड लगना, गले में खराश,मांसपेशियों में दर्द, शरीर पर चकत्ते, रात को पसीना आना, थकान, जोड़ों में दर्द और ग्रंथियों में सूजन.

एचआईवी का टेस्ट
इन लक्षणों को अक्सर फ्लू के लक्षणों के समान माना जाता है और आमतौर पर कुछ हफ्तों या महीनों के भीतर अपने आप ठीक हो जाते हैं. हालांकि, कुछ लोगों में ये लक्षण दिखाई नहीं दे सकते हैं. एचआईवी संक्रमण के बाद, शरीर एचआईवी वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी विकसित करना शुरू कर देता है. इन एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट किया जा सकता है. हालांकि, एंटीबॉडी का पता लगाने में कुछ समय लग सकता है. इसलिए, एचआईवी संक्रमण का पता करने के लिए कई बार ब्लड टेस्ट करना आवश्यक हो सकता है. एचआईवी संक्रमण के बिना किसी व्यक्ति में एंटीबॉडी का पता नहीं चलेगा.

एचआईवी संक्रमण के लक्षण
एचआईवी संक्रमण के बाद, शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली धीरे-धीरे कमजोर होती जाती है. इससे एड्स हो सकता है, जिसके लक्षणों में शामिल हैं: लगातार थकान, वजन कम होना, बुखार, रात को पसीना आना, गले में खराश, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, बार-बार होने वाले संक्रमण और कैंसर. एड्स का कोई इलाज नहीं है, लेकिन एंटीवायरल दवाओं के साथ इसका इलाज किया जा सकता है. एंटीवायरल दवाएं एचआईवी वायरस के प्रसार को रोकती हैं और एड्स के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करती हैं.

एचआईवी संक्रमण से बचने के उपाय
- सुरक्षित यौन संबंध बनाएं.
- सुरक्षित इंजेक्शन तकनीकों का उपयोग करें.
- खून और ब्लड प्रोडक्ट का सावधानीपूर्वक उपयोग करें.

Trending news