Happy World Coconut Day: पूजा में इस्तेमाल होने वाला नारियल देता है अनेक फायदे!, हो जाएंगे हैरान
X

Happy World Coconut Day: पूजा में इस्तेमाल होने वाला नारियल देता है अनेक फायदे!, हो जाएंगे हैरान

हर साल 2 सितंबर को world coconut day मनाया जाता है. आप नारियल को कच्चा, इसका पानी, नारियल तेल व नारियल का दूध आदि किसी भी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

Happy World Coconut Day: पूजा में इस्तेमाल होने वाला नारियल देता है अनेक फायदे!, हो जाएंगे हैरान

World Coconut Day: सनातन धर्म में पूजा-पाठ के दौरान नारियल का महत्व माना जाता है. माना जाता है कि इसमें 'त्रिदेव' का वास होता है. पूजा-पाठ में शुभ माना जाने वाला नारियल हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी शुभ है. नारियल के फायदे (Coconut Benefits) इतने हैं कि आप हैरान हो जाएंगे. बता दें कि हर साल 2 सितंबर को Asian and Pacific Coconut Community विश्व नारियल दिवस (World Cocunut Day) मनाती है.

आइए वर्ल्ड कोकोनट डे (world coconut day) पर नारियल के कुछ हैरान कर देने वाले फायदे (benefits of coconut) जानते हैं.

ये भी पढ़ें: National Nutrition Week: डायबिटिक पेशेंट बेधड़क खा सकते हैं ये फूड, जानें मधुमेह के लिए हेल्दी डायट

नारियल के फायदे (Health Benefits of Coconut)
नारियल एक ऐसा फूड है, जिसके अंदर के फल, पानी और छिलके सभी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. नारियल पानी को तो सेहत के लिए काफी फायदेमंद (benefits of coconut water) माना जाता है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है. आइए, कोकोनट के स्वास्थ्य लाभ जानते हैं.

पोषण का खजाना है नारियल (nutrition in coconut)
1 सितंबर से 7 सितंबर तक national nutrition week भी मनाया जाता है. वर्ल्ड कोकोनट डे और न्यूट्रिशन वीक के मौके पर नारियल में मौजूद पोषण के बारे में जान लेते हैं. हेल्थलाइन के मुताबिक, नारियल में न्यूट्रिशन भरपूर होता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, मैंगनीज, कॉपर, सेलेनियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन, पोटैशियम, कार्ब्स और प्रचुर मात्रा में फैट होता है. यह फैट अन्य फैट की तुलना में जल्दी अवशोषित होता है और अलग तरीके से काम करता है. नारियल में मौजूद फैट तुरंत ऊर्जा देने और फैट लॉस में मदद कर सकता है.

ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है नारियल
नारियल में कार्ब्स काफी कम मात्रा में होते हैं और फाइबर व फैट्स अधिक होता है. जिस कारण यह शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. नारियल के गुदे में मौजूद फाइबर धीरे-धीरे पचता है और इंसुलिन की संवेदनशीलता को सुधारता है.

ये भी पढ़ें: Blood Cancer Awareness Month: ल्यूकेमिया (खून का कैंसर) क्या है? जानें लक्षण

शरीर के लिए जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर
coconut day पर बता दें कि नारियल के गुदे में फेनोलिक कंपाउंड होता है, जो सेल्स को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाता है. यह एंटीऑक्सीडेंट्स होता है. वहीं, इसमें मौजूद पॉलीफेनॉल कोलेस्ट्रॉल के कारण रक्त वाहिकाओं में जमने वाले प्लाक को भी रोकता है.

दिल के लिए फायदेमंद
हेल्थलाइन के मुताबिक, कई शोधों में पाया गया है कि नारियल का सेवन करने वाले लोगों में दिल के रोगों का खतरा कम होता है. वर्जिन नारियल तेल का इस्तेमाल बेली फैट को घटाने और दिल के रोग व डायबिटीज का खतरा कम करने में मदद करता है.

world coconut day: नारियल के अनेक इस्तेमाल
नारियल की सबसे अच्छी बात है कि आप इसका इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं. आप कच्चा नारियल खा सकते हैं, नारियल पानी पी सकते हैं, खाने में नारियल के आटे व नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, नारियल की चटनी बना सकते हैं, कई मिठाई और डिश में कद्दूकस किया हुआ नारियल या नारियल का दूध (coconut milk) डाल सकते हैं. आप जैसे चाहे वैसे इस्तेमाल करके नारियल का फायदा प्राप्त कर सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news