'Sugar Free' जिंदगी: Diabetes क्या है और इसकी दवा कैसे बनाएं, जानें बीमारी से जुड़ी छोटी-बड़ी हर जानकारी
Advertisement
trendingNow11027128

'Sugar Free' जिंदगी: Diabetes क्या है और इसकी दवा कैसे बनाएं, जानें बीमारी से जुड़ी छोटी-बड़ी हर जानकारी

World Diabetes Day: डायबिटीज के इलाज, दवा और उसके बारे में हर जानकारी पाने के लिए पढ़ें ये खबर...

World Diabetes Day 2021 hindi : सांकेतिक तस्वीर

World Diabetes Day 2021: आज 14 नवंबर है और हर साल इस दिन विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है. एक अनुमान के मुताबिक, भारत में 7-8 करोड़ युवा डायबिटीज के शिकार हैं और कई लोग ऐसे हैं, जिन्हें अपनी बीमारी के बारे में जानकारी ही नहीं है. डायबिटीज को हराकर ब्लड शुगर नॉर्मल करने के लिए आपको पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है.

हम  आपके लिए ''Sugar Free' जिंदगी' नाम से सीरीज लेकर आए हैं. जिसमें आपको डॉक्टर्स द्वारा मधुमेह बीमारी से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी जानने को मिलेगी. जैसे डायबिटीज क्या है, ये मां से बच्चों को कैसे हो सकती है, डायबिटीज की दवा, इस बीमारी में क्या खाना चाहिए या क्या परहेज करना चाहिए? नीचे दी हुई खबरों को पढ़ने के लिए आप उन पर क्लिक करें.

1. 'Sugar Free' जिंदगी: सिर्फ 5 आसान टिप्स अपनाने से शुगर की बीमारी हमेशा रहेगी दूर, मजाक में ना लें ये जानकारी

टाइप-2 डायबिटीज मधुमेह का सबसे आम प्रकार है, जिसे मैनेज किया जा सकता है. आप सिर्फ 5 टिप्स को फॉलो करके डायबिटीज को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं.

2. 'Sugar Free' जिंदगी: ये हैं डायबिटीज के 7 वॉर्निंग संकेत, दिखते ही तुरंत कराएं चेकअप

अगर किसी भी पल खुद में डायबिटीज के ये लक्षण दिखाई देते हैं, तो बिना देरी किए आपको मधुमेह की जांच करा लेनी चाहिए.

3. 'Sugar Free' जिंदगी: शुगर को कम करने के लिए घर पर बनाएं ये आयुर्वेदिक दवा, बिल्कुल ठीक हो सकती है Diabetes

एक्सपर्ट से जानिए कि डायबिटीज का आयुर्वेदिक इलाज क्या है और मधुमेह की आयुर्वेदिक दवा घर पर कैसे बना सकते हैं.

4. 'Sugar Free' जिंदगी: शुगर पेशेंट खाना शुरू करें किचन में रखीं ये 5 चीजें, कंट्रोल में रहेगी बीमारी, जानिए शानदार फायदे

भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाले मसाले न केवल स्वाद में भरपूर होते हैं, बल्कि इनमें औषधीय गुण भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. ऐसे ही ये चार मसाले ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल में रख सकते हैं.

5. 'Sugar Free' जिंदगी: अगर डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो जरूर देखें ये VIDEO

अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो आपको उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए कि मधुमेह क्या है, इसके प्रकार कितने है और इसे कंट्रोल करने का तरीका क्या है?

6. 'Sugar Free' जिंदगी: शिशु के वजन से ऐसे पता कर सकते हैं डायबिटीज का खतरा, एक और जानलेवा बीमारी का भी चलता है पता

हम शिशु के जन्म के वक्त ही उसके वजन से डायबिटीज के खतरे के बारे में जान सकते हैं और समय पर सही इलाज दे सकते हैं. इसके साथ ही, डिलीवरी के समय बच्चे का जन्म एक और खतरनाक व जानलेवा बीमारी का खतरा भी बता सकता है.

7. 'Sugar Free' जिंदगी: दिल्ली, मुंबई, लखनऊ, पटना जैसे शहरों में बढ़ रही है ये Diabetes, जानें कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं?

इस तरह का मधुमेह सिर्फ गर्भवती महिलाओं के अंदर विकसित होता है. जिसके कारण शिशु को जन्म के बाद सांस संबंधित रोग या जन्म के तुरंत बाद लो शुगर लेवल की समस्या हो सकती है.

Trending news