ब्रेन को नुकसान पहुंचाने वाले फूड्स, दिमाग को रखना है दुरुस्त तो करें परहेज
Advertisement

ब्रेन को नुकसान पहुंचाने वाले फूड्स, दिमाग को रखना है दुरुस्त तो करें परहेज

अगर आप शरीर के बाकी हिस्सों का ख्याल रखते हैं, और दिमाग पर ध्यान नहीं दिया तो सबकुछ वेस्ट है. आइए जानते हैं कि ब्रेन को कौन-कौन से फूड्स नुकसान पहुंचा सकते हैं.

ब्रेन को नुकसान पहुंचाने वाले फूड्स, दिमाग को रखना है दुरुस्त तो करें परहेज

Worst Foods For Brain: मानव शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है उसका दिमाग, और इसे स्वस्थ रखने के लिए सही पोषण की जरूरत होती है. हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो हमारे ब्रेन को नुकसान पहुंचा सकते है. भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए हमें कौन-कौन से फूड्स नहीं खाने चाहिए

1. चीनी
हमें अक्सर ये बताया जाता है कि चीनी का अधिक सेवन डायबिटीज के खतरे को पैदा कर देता है, लेकिन आप शायद ये नहीं जानते होंगे कि हद से ज्यादा मीठी चीजें खाना ब्रेन के लिए भी अच्छा नहीं है. इससे इंसुलिन रेसिस्टेंस तो हो ही सकता है और साथ ही ब्रेन को भी काफी नुकसान पहुंचा सकता है.

2. ऑयली फूड
जो लोग हद से ज्यादा ऑयली फूड खाना पसंद करते हैं वो अक्सर मोटापे, हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक का शिकार होते हैं, साथ ही तेल युक्त भोजन हमारे मष्तिष्क को भी नुकसान पहुंचाता है. अधिक मात्रा में तेल और वसा युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि प्रोसेस्ड फूड्स, फ्राइड फूड्स, और मारगेरीन आदि, दिमाग के स्वस्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. 

3. कैफीन
भारत में चाय के शौकीन लोगों की कमी नहीं है ये पानी के बाद सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय पदार्थ है, साथ ही कुछ लोग कॉफी का भी सेवन करते हैं. इन दोनों में कैफीन की भारी मात्रा पाई जाती है जो सीधा नर्व सेल्स को एफेक्ट करके नींद को भागाने का काम करती है. लॉन्ग टर्म में ऐसा होना दिमाग के लिए अच्छा नहीं है.

अधिक तेजी से खाना
इस बात का भी ख्याल रखें कि जल्दी-जल्दी में खाने से भोजन का पाचन सही ढंग से नहीं होता है, जिससे ब्रेन को सही मात्रा में न्यूरोत्रांसमिटर्स नहीं मिलते हैं. यह अधिक खाने के बाद तंत्रिका तंबाकू की तरह काम कर सकता है, जिससे याददाश्त में कमी हो सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news