सिकुड़ रहा Y Chromosome, क्या खत्म हो जाएगा पुरुषों का वजूद? नई स्टडी हिला देगी आपको!
Advertisement
trendingNow12403279

सिकुड़ रहा Y Chromosome, क्या खत्म हो जाएगा पुरुषों का वजूद? नई स्टडी हिला देगी आपको!

क्या आप जानते हैं कि पुरुषों का वजूद खतरे में पड़ सकता है? जी हां, आपने सही सुना! एक नए शोध ने चौंकाने वाला खुलासा किया है कि पुरुषों में मौजूद Y क्रोमोसोम लगातार सिकुड़ रहा है.

सिकुड़ रहा Y Chromosome, क्या खत्म हो जाएगा पुरुषों का वजूद? नई स्टडी हिला देगी आपको!

विज्ञान ने हमेशा हमें हैरान किया है. लेकिन इस बार विज्ञान ने एक ऐसा रहस्य सामने रखा है जिसने सभी को चौंका दिया है. एक नए शोध के अनुसार, पुरुषों का Y क्रोमोसोम लगातार सिकुड़ रहा है. क्या इसका मतलब है कि भविष्य में पुरुषों का वजूद खत्म हो जाएगा? आइए जानते हैं.

एक नए अध्ययन ने मानव पुरुषों के अस्तित्व पर ही सवाल उठा दिया है. इस अध्ययन में दावा किया गया है कि Y क्रोमोसोम (जो पुरुषों की लैंगिक पहचान के लिए जिम्मेदार होता है) धीरे-धीरे सिकुड़ रहा है और इसके पूरी तरह से गायब होने का खतरा है. आइए विस्तार में जानें कि Y क्रोमोसोम क्या है और यह क्यों सिकुड़ रहा है?

क्या है Y क्रोमोसोम?
Y क्रोमोसोम पुरुषों में पाया जाने वाला एक लैंगिक गुणसूत्र (sex chromosomes) है. यह पुरुष के लक्षणों जैसे दाढ़ी, मसल्स का विकास और पुरुष जननांगों के विकास के लिए जिम्मेदार होता है. महिलाओं में XX क्रोमोसोम होते हैं, जबकि पुरुषों में XY क्रोमोसोम होते हैं. Y क्रोमोसोम का यही 'Y' पुरुषों को महिलाओं से अलग बनाता है.

Y क्रोमोसोम क्यों सिकुड़ रहा है?
हाल की एक स्टडी में यह पाया गया है कि Y क्रोमोसोम समय के साथ सिकुड़ रहा है. वैज्ञानिकों का मानना है कि Y क्रोमोसोम की सिकुड़न लाखों वर्षों से जारी है. इसका कारण यह है कि Y क्रोमोसोम में अन्य क्रोमोसोम की तुलना में अधिक तेजी से उत्परिवर्तन होते हैं. इसके अलावा, Y क्रोमोसोम में अन्य क्रोमोसोम की तुलना में कम जीन होते हैं, जिससे इसके सिकुड़ने का खतरा बढ़ जाता है.

क्या पुरुषों का वजूद खतरे में है?
Y क्रोमोसोम के सिकुड़ने की खबर ने यह सवाल खड़ा कर दिया है कि क्या इसका मतलब पुरुषों के वजूद पर खतरा मंडरा रहा है? अगर Y क्रोमोसोम गायब हो जाता है, तो क्या पुरुष भी खत्म हो जाएंगे? वैज्ञानिकों का कहना है कि Y क्रोमोसोम के पूरी तरह से गायब होने की संभावना है. हालांकि, यह प्रक्रिया लाखों वर्षों में होगी. अगर Y क्रोमोसोम गायब हो गया तो मानव प्रजाति के अस्तित्व पर खतरा हो सकता है. पुरुषों की लैंगिक पहचान और प्रजनन क्षमता पर इसका गहरा प्रभाव पड़ सकता है.

क्या कोई वैकल्पिक व्यवस्था हो सकती है?
वैज्ञानिकों का मानना है कि अगर Y क्रोमोसोम गायब हो गया तो मानव प्रजाति में एक नया लिंग निर्धारण प्रणाली विकसित हो सकता है. हालांकि, यह प्रक्रिया बहुत जटिल होगी और लाखों वर्षों में हो सकती है.

Trending news