close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव तैयारियों को लेकर चुनाव आयोग की दो दिवसीय बैठक आज से होगी शुरू

बैठक में मतदाता सूचियों, मतदान केन्द्रों और वीवीपीएटी युक्त ईवीएम मशीनों इंतजामों एवं अन्य चुनावी प्रबंधों का जायजा लिया जाएगा. 

लोकसभा चुनाव तैयारियों को लेकर चुनाव आयोग की दो दिवसीय बैठक आज से होगी शुरू
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए चुनाव आयोग ने 11 और 12 जनवरी को सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों की दो दिवसीय बैठक बुलाई है. आयोग द्वारा गुरुवार को जारी बयान के अनुसार निर्वाचन सदन में होने वाली बैठक में मतदाता सूचियों, मतदान केन्द्रों और वीवीपीएटी युक्त ईवीएम मशीनों इंतजामों एवं अन्य चुनावी प्रबंधों का जायजा लिया जाएगा. 

इस दौरान राज्यों में सुरक्षा प्रबंध, दिव्यांग मतदाताओं की सहूलियत के लिये किये जाने वाले विशेष इंतजामों, चुनाव में सूचना प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल की तैयारियों, मतदाता जागरुकता अभियान एवं मानव संसाधन के इंतजामों का भी जायजा लिया जाएगा. 

राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारी तैयारियों का रिपोर्ट कार्ड पेश करेंगे
बैठक में हाल ही में सम्पन्न हुये पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के अनुभव का लाभ आगामी लोकसभा चुनाव में उठाने के बारे में विस्तार से विचार विमर्श किया जायेगा. इस दौरान सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आम चुनाव के मद्देनजर अपने राज्य में अब तक की गई तैयारियों का रिपोर्ट कार्ड पेश करेंगे. 

बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी इस बात की जानकारी देंगे कि आयोग की अपेक्षा के अनुरूप चुनाव प्रक्रिया को मतदाता हितैषी बनाने, विशेष रुप से दिव्यांग मतदाताओं के लिये विशिष्ट इंतजामों के तहत क्या उपाय किये गये. बैठक में मतदाताओं की सहूलियत के लिये शुरु की गयी ऑनलाइन एवं ऑफलाइन सेवाओं की मौजूदा स्थिति की भी समीक्षा की जाएगी. 

उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग ने 16वीं लोकसभा के लिए निर्वाचित सदस्यों के निर्वाचन की अधिसूचना 18 मई 2014 को जारी की थी. इसके मद्देनजर आयोग ने 17वीं लोकसभा के चुनाव के लिये तैयारियां शुरु कर दी है. 

(इनपुट - भाषा)