अनंतनाग में हुए फ़िदायीन हमले में सीआरपीएफ के 5 जवान शहीद , हमलावर आतंकी ढेर
Advertisement
trendingNow1539512

अनंतनाग में हुए फ़िदायीन हमले में सीआरपीएफ के 5 जवान शहीद , हमलावर आतंकी ढेर

18 दिन बाद इसी रास्ते से शुरू होने वाली है वार्षिक अमरनाथ यात्रा, अल उमर आतंकी संगठन ने ली हमले की ज़िम्मेदारी. 

फाइल फोटो

श्रीनगर: दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के केपी रोड पर आतंकवादियों ने एक फिदायीन हमले को अंजाम दिया. इस हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 5 जवान शहीद हुए हैं. इस घटना में एक हमलावर आतंकवादी भी मारा गया है, जबकि एक पुलिस अधिकारी और एक लड़की, जो एक राहगीर थी, गंभीर रूप से गायल हुए हैं, जिनका श्रीनगर के सेना के अस्पताल में इलाज चल रहा है.

हमले में पांच अन्य जवान भी घायल हुए हैं, जिनका का इलाज किया जा रहा है. हमले की जिम्मेदारी अल-उमर मुजाहिदीन संगठन ने ली है.  

पुलिस सूत्रों ने बताया कि हमला शाम 5 बजे हुआ, जब दो आतंकवादियों ने केपी रोड, अनंतनाग में गश्त पर निकले सीआरपीएफ और जम्मू कश्मीर पुलिस के जवानों पर अंधाधुंध गोलियां चलाईं.

उन्होंने बताया कि गोलीबारी काफ़ी देर तक चली, जिसका पुलिस ने भी प्रभावी तरीके से जवाब दिया. शुरुआती हमले में, सीआरपीएफ के तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि दो अन्य, जो गोलियों की चपेट में आ गए थे , उन्हें पास के अस्पताल में ले जाया गया, लेकिन उन्होंने बाद में उन्‍होंने दम तोड़ दिया. 

उन्होंने बताया कि सीआरपीएफ के पांच अन्य जवान भी घायल हैं, जिनकी हालत फिलहाज स्थिर है. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सदर पुलिस स्टेशन के स्टेशन हाउस अधिकारी अनंतनाग अर्शीद अहमद के सीने में भी गोली लगी है.

उन्होंने बताया कि वे भी गंभीर रूप से घायल हुए हैं. उन्हें विशेष उपचार के लिए श्रीनगर के अस्पताल में भेजा गया है, जहां उनकी हालत गंभीर बताई गई है. वहीं, वारदात के समय मौके से गुजर रही एक लड़की को भी गोी लगी है. उसे इलाज के लिए सेना के 92 बेस अस्पताल श्रीनगर में भेजा गया है.

मुठभेड़ में फियादीन दस्‍ते में शामिल एक आतंकवादी, को भी मार दिया गया, जबकि एक अन्य शायद घटना स्थल से भाग जाने में सफल रहा.  

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि यह पता लगाया जा रहा कि इस आतंकी हमले को एक या एक से अधिक आतंकवादियों ने अंजाम दिया. उन्होंने कहा कि घटना के तुरंत बाद पूरे इलाके को सील कर दिया गया और बड़े पैमाने पर घेरा और तलाशी शुरू की गई.

हमले की ज़िम्मेदारी लेने वाला अल-उमर आतंकवादी संगठन 90 के दशक तक सक्रिय था, बाद में गायब हो गया था. यह एक लंबे अंतराल के बाद है कि इस संगठन ने दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में एक बड़े हमले की जिम्मेदारी ली है. पुलिस ने बताया कि हम जांच करेंगे कि इस आतंकी वारदात को किस संगठन ने अंजाम दिया है. क्यूँकि मारा गया आतंकी पाकिस्तानी लग रहा है, ऐसा हमला जेश ही कर सकता है.

गौरतलब है कि पुलवामा हमले के बाद यह दूसरा बड़ा आतंकी हमला है और वो भी उस जगह पर जहां से कुछ ही दिनों बाद वार्षिक अमरनाथ यात्रा की शुरुआत होनी है. ऐसे में यात्रा की सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबलों के लिए कई चुनौतियां खड़ी हुई हैं.

Trending news