close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत-इजरायल के बीच हुए 9 समझौते, PM नेतन्याहू बोले-पीएम मोदी आप क्रांतिकारी नेता हैं

सोमवार को राष्ट्रपति भवन में इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का भव्य स्वागत किया गया. राष्ट्रपति भवन में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर देकर सम्मानित किया गया.

भारत-इजरायल के बीच हुए 9 समझौते, PM नेतन्याहू बोले-पीएम मोदी आप क्रांतिकारी नेता हैं
इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी ने द्विपक्षीय वार्ता के बाद साझा बयान जारी किया (फोटोः एनएनआई)

नई दिल्लीः इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का भारत दौरे के दिन भारत और इजरायल के बीच 9 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. हैदराबाद हाउस में पहले दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों और प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के बाद यह साझा बयान जारी करते हुए इन नौ समझौतों की घोषणा की गई. इनमें निवेश, रक्षा और अंतरिक्ष तकनीक को लेकर समझौता हुआ हैं. वहीं एविएशन सेक्टर और आर्युवेद-होम्योपैथ को लेकर भी समझौता हुआ है. इसके अलावा सोलर-थर्मल तकनीक को लेकर भी दोनों देशों के बीच समझौता हुआ है. भारत और इजरायल के बीच फिल्मों को लेकर भी समझौता हुआ है.  

पीएम मोदी ने हिब्रू में की भाषण की शुरुआत
साझा बयान जारी करते हुए भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत हिब्रू भाषा में की. मोदी ने हिब्रू में नेतन्याहू का स्वागत किया. पीएम मोदी ने कहा कि बेंजामिन नेतन्याहू के भारत आने पर खुशी हुई. मैंने और नेतन्याहू ने अपनी दोस्ती को और गहरा किया है. हमारी कई मुद्दों पर बातचीत हुई है. रक्षा क्षेत्र में इजरायली कंपनी को न्योता दिया गया है. उन्होंने कहा कि संबंधों की मजबूती के लिए तीन स्तरों पर काम हुआ है. दोनों देशों में उम्मीद और भरोसे की पार्टनरशिप हुई है. 25 साल की यह दोस्ती काफी अहम है.

पीएम मोदी ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में इजरायली कंपनी को न्योता दिया गया है. अंतरिक्ष कार्यक्रम को लेकर दोनों देशों के बीच करार किए गए है.  खेती विज्ञान और तकनीक विकास के तीन स्तंभ है. पीएम नेतन्याहू अपने साथ बड़ा बिजनेस दल लेकर आए हैं. दोनों देशों में आगे बढ़ने की ललक है. नेतन्याहू नए साल में पहले विशेष मेहमान है. पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात में आपकी मेजबानी करना मेरा सौभाग्य होगा. 

नेतन्याहू ने मोदी को बताया क्रांतिकारी नेता
इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम मोदी ने के लिए कहा, 'आप क्रांतिकारी नेता है उनका विजय बहुत स्पष्ट है' भारत आना मेरे लिए ऐतिहासिक यात्रा है. हमारी सभ्यता दुनिया में सबसे पुरानी है. हमारी दोस्ती में अब कुछ नया हो रहा है. नेतन्याहू ने कहा कि यहूदियों को भारत ने गले लगाया है. खेती को बढ़ावा देने के लिए भारत के साथ काम कर रहे हैं. हम कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव चाहते है. बेंजामिन नेतन्याहू ने हाइफा में शहीद भारतीय जवानों की शहादत को सलाम किया. उन्होंने कहा कि हम भारत के साथ स्वच्छ पानी को लेकर भी काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह दोस्ती दोनों देशों के लिए फायदे लेकर आएगी. बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हम लड़ते लेकिन हार नहीं मानते हैं. 

सोमवार को राष्ट्रपित भवन में गार्ड ऑफ ऑनर और राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद हैदराबाद हाउस में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और भारत के पीएम नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई. इसके बाद हैदराबाद हाउस में दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत हुई.  इस दौरान पीएम मोदी और इजरायल के पीएम भी मौजूद रहे. 

साझा बयान जारी करने से पहले दोनों देशों के बीच अहम समझौतों को लेकर हैदराबाद हाउस में दोनों प्रमुख नेताओं के बीच द्विपक्षीय और प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत हुई थी.

 

PM Narendra modi and Israel PM Netanyahu in Bilateral Meeting at Hyderabad House, New Delhi

महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि
इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू अपनी पत्नी सारा के साथ भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी समाधि राजघाट पर पहुंचे. यहां उन्होंने बापू को श्रद्धाजंलि अर्पित की. इसके बाद दोनों मेहमानों ने विजिटर बुक में अपना संदेश लिखा. 

 

राष्ट्रपति भवन में दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर
गार्ड ऑफ ऑनर दिए जाने के बाद इजरायली पीएम ने कहा कि हमारी दोस्ती शांति और खुशहाली की अहम साझेदारी है.

इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, 'मोदी के इजरायल दौरे से हमारी दोस्ती शुरू हुई. हमारी दोस्ती दोनों देशों में शांति लाएगी. मेरी यह यात्रा शांति, समृद्धि और विकास के लिए है. शांति और खुशहाली के लिए यह साझेदारी अहम है.'  

 

गार्ड ऑफ ऑनर के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को अपने मंत्रीमंडल से मिलवाया. इस दौरान उपस्थित मंत्रीमंडल के सदस्यों ने इजरायली पीएम से हाथ मिलाया और उनका अभिवादन किया.

guard of owner

सोमवार (15 जनवरी) को दोनों शीर्ष नेताओं के बीच कई ममालों पर बातचीत होनी है. कयास लगाए जा रहे हैं कि दोनों देशों के बीच सोमवार को ही कई समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं. 

इन समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर

  • 2017 में पीएम मोदी के इजरायल दौरे के दौरान साइबर सिक्योरिटी समझौते को लेकर बातचीत हो सकती है.
  • दोनों देशों के बीच पहली बार तेल और गैस क्षेत्र में निवेश हो सकता है. 
  • इजरायल रिन्यूवेबल एनर्जी में भारतीय कंपनियों को नई तकनीक देने को लेकर समझौते पर हस्ताक्षर  हो सकते हैं.
  • दोनों देशों के बीच उड्डयन क्षेत्र के विस्तार संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद लगाई जा रही है. 
  • भारत, इजरायल में फिल्मों की शूटिंग को प्रोत्साहन देने को लेकर भी समझौता कर सकता है. 
  • एक-दूसरे के निवेशकों को बढ़ावा देने और सुरक्षा देने का समझौता होगा.
  • दोनों देशों के बीच हथियारों की खरीदारी को लेकर भी समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं.

इजरायली हथियारों का सबसे बड़ा खरीदार
भारत, इजरायली हथियारों का दुनिया का सबसे बड़ा खरीदार देश है. वर्ष 2016 में भारत ने इजरायल से 59.9 करोड़ डॉलर के हथियार खरीदें थे. वर्ष 2009 से 2015 तक भारत ने इजरायल से 34 बिलियन डॉलर के हथियार खरीदे थे.भारत ने इजरायल से बराक-1, एयर कॉम्बेट मॉनिटरिंग सिस्टम, दवोरा-एमके-2, 2 पेट्रोल बोट, यूएवी, नाइट विजन कैमरे, लैसर गाइडेड बम, मिग उपगड्रिंग तकनीक, आर्म्स एंड एम्युनिशन, अर्ली वार्निग फॉल्कान रडार जैसे हथियार खरीद चुका है.

VIDEO, 15 साल बाद इजरायल के PM आए भारत, रिसीव करने पहुंचे पीएम मोदी ने लगाया गले

इजरायल के पास है यह ताकत
वैश्विक स्तर  पर जब भी रक्षा, हथियारों की बात आती है तो इजरायल का नाम सबसे ऊपर आता है, क्योंकि यह विश्व का एक ऐसा देश है जो पूरी तरह से एंटी मिसाइल डिफैंस सिस्टम से लैस है. करीब 87 लाख की आबादी वाला यह छोटा सा देश रक्षा से लेकर एग्रीकल्चर तक सक्षम माना जाता है.

पीएम मोदी को बताया दोस्त
भारत के साथ प्रगाढ़ संबंधों पर जोर देते हुए नेतन्याहू ने कहा कि उन्हें इस बात की उम्मीद है कि भारत यात्रा से प्रौद्योगिकी, कृषि और विश्व में परिवर्तन ला रहे अन्य क्षेत्रों में दोनों देशों के संबंध मजबूत होंगे. रविवार को भारतीय मीडिया से बातचीत के दौरान नेतन्याहू ने कहा कि यरूशलम के खिलाफ भारत के वोट डालने से उन्हें निराशा हुई है और यह होना लाजिमी है, पर उनकी यह यात्रा इस बात का संकेत है कि दोनों देश कई मोर्चों पर आगे बढ़ रहे हैं.भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोस्त बोलते हुए नेतन्याहू ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि एक वोट सामान्य प्रवृत्ति को प्रभावित कर सकता है. आप कई अन्य मतदान और इन यात्राओं को देख सकते हैं.’’

पीएम मोदी ने एयरपोर्ट पर किया स्वागत
नेतन्याहू का स्वागत करने के लिए खुद पीएम मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पहुंचे. एयरपोर्ट पर पीएम मोदी ने नेतन्याहू को गले लगाकर स्वागत किया. इसके बाद दोनों नेताओं ने एक साथ हाथ उठाकर दोनों देशों के प्रगाढ़ रिश्तों का संकेत दिया.

तीन मूर्ति मार्ग पर शहीदों को किया नमन
प्रधानमंत्री मोदी के साथ एयरपोर्ट से इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू सीधे तीन मूर्ति मार्ग पहुंचे. दिल्ली के तीन मूर्ति मेमोरियल पर आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करते हुए नेतन्याहू ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर नेतन्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा भी मौजूद थी.