Diwali से पहले ही दिल्ली-NCR में दम घोंटू हवा, यहां बेहद खराब श्रेणी में पहुंचा AQI
Advertisement
trendingNow11408677

Diwali से पहले ही दिल्ली-NCR में दम घोंटू हवा, यहां बेहद खराब श्रेणी में पहुंचा AQI

Air Pollution In Delhi: दिल्ली (Delhi) में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) दिवाली (Diwali) से पहले ही खराब श्रेणी में पहुंच चुका है. आईएमडी ने चेतावनी दी है कि दिवाली पर प्रदूषण और ज्यादा बढ़ सकता है.

दिल्ली में बढ़ा वायु प्रदूषण.

Firecrackers Pollution: दिवाली (Diwali) से पहले दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के क्षेत्र में प्रदूषण (Pollution) का स्तर 'खराब' और 'बेहद खराब' श्रेणी में पहुंच गया है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, दिवाली की पूर्व संध्या दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 276 तक यानी खराब श्रेणी में था. वहीं, दिल्ली से सटे नोएडा (Noida) में एक्यूआई बेहद खराब श्रेणी में 309 दर्ज किया गया. दिल्ली यूनिवर्सिटी के पास एक्यूआई बेहद खराब श्रेणी में 319 रिकॉर्ड किया गया. ऐसे में अस्थमा और दिल की बीमारी से पीड़ित लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) चेतावनी दे चुका है दिवाली पर यह स्थिति और ज्यादा खराब हो सकती है.

नोएडा में 'बेहद खराब' श्रेणी में पहुंचा एक्यूआई

बता दें कि शून्य और 50 के बीच AQI अच्छा माना जाता है, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब, 401 और 500 के बीच गंभीर. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को कहा कि दिवाली से एक दिन पहले दिल्ली में अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से एक डिग्री कम है. रविवार सुबह पीएम 2.5 लेवल 110 और पीएम 10 स्तर 237 दर्ज किया गया. इस बीच, नोएडा का ओवरऑल एक्यूआई भी 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया. हालांकि, गुरुग्राम में एक्यूआई मध्यम श्रेणी में 139 रिकॉर्ड किया गया.

अस्थमा और दिल के मरीज रखें इस बात का ध्यान

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) ने सलाह दी है कि अस्थमा के मरीज, खांसी या सांस की तकलीफ के लक्षण होने की स्थिति के लिए दवा तैयार रखें. इसके अलावा दिल की बीमारी से पीड़ित मरीज, दिल की धड़कन बढ़ने या घटने, सांस की तकलीफ या असामान्य थकान होने पर डॉक्टर को दिखाएं. इस बीच, दिल्ली सरकार ने इस साल पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और जलाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसका उल्लंघन करने पर जुर्माना और जेल की सजा का भी प्रावधान है.

दिल्ली में पटाखों पर बैन

इससे पहले बुधवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार ने इस साल पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और फोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है और उल्लंघन करने पर जुर्माना और जेल की सजा भी होगी.

(इनपुट- ANI)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news