UP जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव नतीजों को अखिलेश ने बताया 'जनादेश का अपहरण', अधिकारियों को दी चेतावनी
Advertisement

UP जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव नतीजों को अखिलेश ने बताया 'जनादेश का अपहरण', अधिकारियों को दी चेतावनी

UP Zila Panchayat Adhakshya Chunav 2021: उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत चुनाव नतीजों ने सपा को तगड़ा झटका दिया है तो बीजेपी ने बंपर जीत हासिल की है. नतीजों को लेकर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने बीजेपी पर निशाना साधा है.

 

अखिलेश यादव (फाइल फोटो).

लखनऊ: जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव परिणामों को लेकर समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने सत्तारूढ़ दल बीजेपी पर निशाना साधा है. अखिलेश ने कहा है, बीजेपी ने सभी लोकतांत्रिक मान्यताओं का तिरस्कार करते हुए स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव को एक मजाक बना दिया. उन्होंने कहा, सत्ता का ऐसा बदरंग चेहरा कभी नहीं देखा गया.

'जनादेश का अपहरण' 

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने आरोप लगाया कि भाजपा ने अपनी हार को जीत में बदलने के लिए मतदाताओं के अपहरण, उनको मतदान से रोकने के लिए पुलिस और प्रशासन के सहारे बल प्रयोग किया और जबरन हेल्पर देकर अपने पक्ष में मतदान करा लिया. उन्होंने कहा, भाजपा की धांधली का विरोध करने पर समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं से दुर्व्यवहार किया गया. जनादेश का अपहरण किया.

अधिकारियों को दी चेतावनी

अखिलश यादव ने कहा, जिला पंचायत सदस्य के चुनाव में ज्यादातर परिणाम समाजवादी पार्टी के पक्ष में आए थे और भाजपा की बुरी हार हुई थी वहीं अब जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव में भाजपा सत्ता के बल पर धांधली करके बहुमत में आ गई है. इसमें प्रशासनिक अधिकारियों की मिली भगत भी सामने आई है. प्रशासनिक अधिकारियों को याद रखना चाहिए कि सेवा नियमावली का उल्लंघन करते हुए सत्ता दल के पक्ष में संदिग्ध गतिविधियों में संलिप्त पाए जाने पर उनके विरूद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

'सत्तारूढ़ दल की तानाशाही'

सपा अध्यक्ष ने कहा, राज्य निर्वाचन आयुक्त पंचायती राज को ज्ञापन देने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की गई. उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव में सत्तारूढ़ दल की तानाशाही दिखाई दी. उन्होंने आरोप लगाया कि राजधानी लखनऊ में समाजवादी पार्टी समर्थक पंचायत सदस्य अरुण रावत का अपहरण कर लिया गया. डीएम कार्यालय में समाजवादी पार्टी की अध्यक्ष पद की प्रत्याशी विजय लक्ष्मी को बिठा लिया गया और उनके पति विधायक अंबरीष पुष्कर को उनसे मिलने से भी रोका गया. समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं और महिलाओं के विरोध पर उनसे अभद्रता की गई. 

VIDEO

'जबरन हेल्पर दिए गए'

अखिलेश ने कहा, जनपद प्रयागराज के अध्यक्ष पद के चुनाव में मतदान केन्द्र पर भारतीय जनता पार्टी के लोगों ने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लगाकर मतदान की गोपनीयता भंग की. जनपद फिरोजाबाद में कोर्ट के आदेश के बावजूद 6 मतदाता रोके गए. आज भाजपा के पक्ष में मतदान के लिए पढ़े लिखे पंचायत सदस्यों को भी मतदान के समय जबरन हेल्पर दिए गए. फर्रुखाबाद में 3 मतदाता जो एम.ए. पास हैं उन्हें भी प्रशासन ने भाजपाई हेल्पर देकर अपने पक्ष में मतदान कराया. अलीगढ़ में 9 सदस्यों को हेल्पर समाजवादी पार्टी के विरोध के बावजूद दिए गए. 

यह भी  पढ़ें: पत्नी के कैरेक्टर पर था शक, किया ये हाल; बताया कोविड से हुई मौत

'लोकतंत्र की हत्या हुई'

अखिलेश ने आरोप लगया कि सत्ता पक्ष के लिए हेल्पर लगाकर मतदान करने का दबाव बनाया गया. हमीरपुर में प्रत्याशी दुष्यंत सिंह को धक्का मार कर बाहर कर दिया गया. भाजपा विधायक मनीष बूथ के अंदर बने रहे. सोनभद्र में समाजवादी पार्टी के जिला पंचायत सदस्यों को पुलिस-भाजपा के दबंगों ने रास्ते से उठाकर भाजपा के पक्ष में वोट दिलाने का प्रयास किया. हापुड़ में पुलिस जिला प्रशासन ने समाजवादी पार्टी के जिला पंचायत सदस्यों के वोट डालने में व्यवधान डालकर चुनाव की निष्पक्षता पर प्रश्नचिह्न लगाया है. औरैया में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी रवि दोहरे को डी.एम. ने कमरे में बंद कर दिया. यह सरासर लोकतंत्र की हत्या है. 

LIVE TV
 

Trending news