Weather Update: इन राज्यों में आ सकता है सैलाब! बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी की ये बड़ी चेतावनी
Advertisement
trendingNow11781560

Weather Update: इन राज्यों में आ सकता है सैलाब! बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी की ये बड़ी चेतावनी

Rainfall alert: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले 24 घंटों में उत्तर भारत के एक बड़े हिस्से में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. खासकर यूपी में अगले 2 दिनों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. इसके लिए 50 से ज्यादा जिलों में अलर्ट जारी किया गया है.

Weather Update: इन राज्यों में आ सकता है सैलाब! बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी की ये बड़ी चेतावनी

Weather forecast Aaj Ka Mausam: देश के करीब 20 राज्यों में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. यूपी से उत्तराखंड तक भारी बारिश हो सकती है. यूपी में 50 से ज्यादा जिले हैं. जहां अगले 2 दिन में भारी बारिश हो सकती है. खतरे को देखते हुए SDRF की टीम तैनात की जा रही हैं. वहीं उत्तराखंड के टिहरी, देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, चम्पावत, नैनीताल और उधमसिंह नगर भारी वर्षा होने की संभावना है. साथ ही हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, एमपी, महाराष्ट्र में भी मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

दिल्ली में यमुना में आई बाढ़ के बाद अब दिल्ली में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली और आस-पास 16 से 19 जुलाई तक मध्यम बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है. इन चार दिनों के दौरान अधिकतम तापमान 31 से 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 से 27 डिग्री रह सकता है. वहीं 20 जुलाई से बारिश हल्की पड़ जाएगी. दिल्ली में 15 जुलाई तक 308 एमएम बारिश हो चुकी है. जो सामान्य से 105 एमएम ज्यादा है. ऐसे में बारिश के इस अलर्ट ने दिल्ली वालों की चिंता बढ़ा दी है.

इन राज्यों में संभलकर!

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं इसके साथ ही अगले 3 दिन जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, यूपी, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के अलग-अलग इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं. इस दौरान 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

उत्तराखंड: 6 जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट

अभी भी प्रदेश में हो रही लगातार बारिश राहत मिलने के आसार नहीं है. उत्तराखंड राज्य के टिहरी, देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, चम्पावत, नैनीताल एवं उधमसिंह नगर जनपदों में कहीं-कहीं बहुत भारी से अत्यंत भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है. इसे देखते हुए सावधानी बरतने के आदेश जारी किए गए हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक 16 और 17 जुलाई को टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार एवं देहरादून जबकि 17 जुलाई को चम्पावत, नैनीताल एवं उधमसिंह नगर जिले में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान है. कुछ जगह पर भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली चमकने की संभावना भी व्यक्त की गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली एनसीआर समेत हरियाणा और पंजाब के कई इलाकों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. कहना है कि अलगे 5-6 दिन तक मौसम में नमी और रुक-रुककर बरसात होती रहेगी.  

यहां आ सकता है सैलाब!

वहीं मध्य प्रदेश और ओडिशा में आज रविवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसको देखते हुए आईएमडी ने लोगों से जरूरत पड़ने पर ही बाहर निकलने को कहा है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो आईएमडी ने शुक्रवार को अगले पांच दिनों के लिये जारी 'जिला पूर्वानुमान और चेतावनी' में मुंबई के लिए पूर्वानुमानित 'ग्रीन' अलर्ट को बदलकर 'येलो' अलर्ट कर दिया है.

Trending news