अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को लेकर आ गया बड़ा अपडेट, जानें सिक्योरिटी की पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow11744680

अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को लेकर आ गया बड़ा अपडेट, जानें सिक्योरिटी की पूरी डिटेल

Amarnath Yatra security: अमरनाथ यात्रा को लेकर लोगों का इंतजार खत्म होने जा रहा है. दक्षिण कश्मीर हिमालय में पवित्र गुफा मंदिर के लिए 62 दिवसीय तीर्थ यात्रा 1 जुलाई से शुरू होने वाली है और 31 अगस्त तक जारी रहेगी.

अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को लेकर आ गया बड़ा अपडेट, जानें सिक्योरिटी की पूरी डिटेल

Amarnath Yatra security: अमरनाथ यात्रा को लेकर लोगों का इंतजार खत्म होने जा रहा है. दक्षिण कश्मीर हिमालय में पवित्र गुफा मंदिर के लिए 62 दिवसीय तीर्थ यात्रा 1 जुलाई से शुरू होने वाली है और 31 अगस्त तक जारी रहेगी. अमरनाथ यात्रा सालाना दो मार्गों से होती है - दक्षिणी मार्ग गांदरबल में बालटाल से और अनंतनाग जिले में उत्तरी मार्ग पहलगाम से होकर.

अमरनाथ यात्रा को लेकर सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा का हाल जानने के लिए सेना के कमांडरों ने 1 जुलाई से दो महीने के लिए शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की.

यात्रा काफिले की सुरक्षित आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए नाइट विजन डिवाइस, स्नाइपर्स, ड्रोन सिस्टम, बम डिस्पोजल स्क्वॉड, डॉग स्क्वायड, काउंटर आईईडी उपकरण, वाहन मरम्मत और रिकवरी टीमों के माध्यम से नाइट डोमिनेशन के साथ बहु-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. 
 
उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने सोमवार को दो महीने की अवधि के लिए 01 जुलाई से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा 2023 की चल रही तैयारियों की समीक्षा की. अमरनाथ यात्रा प्रतिवर्ष दो मार्गों से गांदरबल में बालटाल और अनंतनाग जिले के पहलगाम से होती है.
 
सेना के रक्षा प्रवक्ता द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि सेना कमांडर ने दोनों मार्गों पर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया जहां उन्हें रात में देखने वाले उपकरणों, स्नाइपर्स, ड्रोन सिस्टम, बम निरोधक दस्ते, कुत्ते के माध्यम से रात में निगरानी रखने के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी दी गई. काउंटर आईईडी उपकरण, वाहन की मरम्मत और रिकवरी टीम काफिले की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए और यात्रा को घटना मुक्त बनाने के लिए एजेंसियों के साथ तालमेल किया जा रहा है.

बयान में कहा गया, "उन्हें बीआरओ, भारतीय वायु सेना और हाई एल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल की टीमों द्वारा की गई व्यवस्था भी दिखाई गई." सेना के अधिकारियों के अनुसार, तीर्थ यात्रियों के लिए  पवित्र गुफा मंदिर तक का रास्ता लगभग साफ है. “नागरिक प्रशासन, गैर सरकारी संगठनों और अन्य एजेंसियों के समन्वय में, सेना मानवीय सहायता के लिए दोनों मार्गों पर विभिन्न स्थानों पर ऑक्सीजन सिलेंडर और नियंत्रण कक्ष की विशेष व्यवस्था के साथ कई चिकित्सा टुकड़ी स्थापित कर रही है जो चौबीसों घंटे चालू रहेगी. भक्तों को हवाई यात्रा की सुविधा प्रदान करने के लिए विभिन्न नागरिक उड्डयन एजेंसियों को शामिल किया गया है.

सेना ने चिकित्सा आपात स्थितियों के लिए और अन्य हवाई लिफ्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कई स्थानों पर हेलीपैड स्थापित किए हैं. सेना ने पवित्र यात्रा के दौरान आवास और आराम प्रदान करने के लिए विशेष शीतकालीन कपड़ों की व्यवस्था के साथ-साथ पर्याप्त टेंट की सुविधा के साथ कई यात्री शिविर भी स्थापित किए हैं. नागरिक बचाव दल और हिमस्खलन बचाव दल भी किसी भी प्रकार की आपदा को कम करने के लिए व्यवस्थित रूप से तैनात किए जाएंगे.

“अर्थ मूवर्स को आपात स्थिति के लिए रास्ते में कई स्थानों पर रखा जाएगा. दोनों मार्गों पर संचार नेटवर्क भी चालू हो गया है. इस वर्ष यात्रा का निर्बाध और सफल संचालन सुनिश्चित करने के लिए. बयान में कहा गया है कि उत्तरी सेना के कमांडर ने सभी एजेंसियों के अच्छे काम और उनके बीच तालमेल की सराहना की. उन्होंने उनकी सक्रिय कार्रवाई के लिए उनकी सराहना की और उन्हें भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रेरित किया.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news