अश्‍वनी लोहानी को फिर मिली एयर इंडिया की बागडोर, पहले भी रह चुके हैं AIR INDIA के सीएमडी
Advertisement

अश्‍वनी लोहानी को फिर मिली एयर इंडिया की बागडोर, पहले भी रह चुके हैं AIR INDIA के सीएमडी

अश्‍वनी लोहानी इससे पहले भी एयर इंडिया के सीएमडी के तौर पर सितंबर 2015 से अगस्‍त 2017 तक कार्य कर चुके हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: अश्‍वनी लोहानी को राष्‍ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया का नया चेयरमैन एण्‍ड मैनेजिंग डायरेक्‍टर नियुक्‍त किया गया है. एयर इंडिया के सीएमडी के तौर पर उनका यह दूसरा कार्यकाल होगा. अप्‍वाइंटमेंट कमेटी ऑफ केबिनेट द्वारा जारी आदेश के अनुसार अश्‍वनी लोहानी अगले एक साल तक एयर इंडिया के सीएमडी रहेंगे. उल्‍लेखनीय है कि अश्‍वनी लोहानी इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ इंजीनियर्स (आईआरएसएमई) के वर्ष 1980 बैच के अधिकारी हैं. 

  1. अश्‍वनी लोहानी का एयर इंडिया CMD के तौर पर दूसरा कार्यकाल
  2. अश्‍वनी लोहानी भारतीय रेल बोर्ड के चेयरमैन के पद पर थे तैनात
  3. मध्‍य प्रदेश टूरिज्‍म बोर्ड के एमडी रह चुके हैं अश्‍वनी लोहानी

अश्‍वनी लोहानी इससे पहले भी एयर इंडिया के सीएमडी के तौर पर सितंबर 2015 से अगस्‍त 2017 तक कार्य कर चुके हैं. अश्‍वनी लोहानी ने सितंबर 2015 में घाटे से जूझ रही एयर इंडिया के सीएमडी के तौर पर पदभार ग्रहण किया था. अपने दो साल के कार्यकाल में अश्‍वनी लोहानी एयर इंडिया को ऑपरेटिंग प्रॉफिट में लाने में कामयाब रहे थे. अश्‍वनी लोहानी को 23 अगस्‍त 2017 को भारतीय रेलवे बोर्ड का चेयरमैन नियुक्‍त किया गया था. 

fallback

एयर इंडिया में पहले कार्यकाल से पहले अश्‍वनी लोहानी भोपाल में मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक के पद पर कार्यरत थे. लोहानी एक मकेनिकल इंजीनियर हैं. वे इंडियन स्टीम रेलवे सोसाइटी के संस्थापक सदस्यों में से एक है. इसके अलावा सीआईआई नेशनल टूरिज़म काउंसिल के सदस्य और चार्ट्ड इंस्टीट्यूट ऑफ लॉजिस्टिक्स एंड ट्रांसपोर्ट के फैलो भी हैं.  

भारतीय रेलवे के दिल्ली क्षेत्रीय कार्यालय में डिविजनल रेलवे मैनेजर के पद पर रहते हुए उन्होंने सीमित संसाधनों के बूते दिल्ली के तीन अहम रेलवे स्टेशनों नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और हजरत निजामुद्दीन में व्यापक सुधार कार्य किए थे. अश्‍वनी लोहानी के पास इंजिनियरिंग की चार डिग्रियां हैं, जिसके लिए उनका नाम लिम्का बुक रिकॉर्ड्स में दर्ज है.

Trending news