असम: सड़क पर नमाज़ अदा की, दो गुटों के बीच भड़का दंगा, रविवार शाम तक कर्फ्यू
Advertisement
trendingNow1525695

असम: सड़क पर नमाज़ अदा की, दो गुटों के बीच भड़का दंगा, रविवार शाम तक कर्फ्यू

असम में पुलिस और हैलाकांदी जिला प्रसाशन को दोनों गुटों के लोगों को शांत करने में घंटों मशक्‍कत करनी पड़ी. इसके लिए हवा में फायरिंग भी करनी पड़ी. सीआरपीएफ टुकड़ियों को भी घटना स्थल पर बुलाया गया.

असम: सड़क पर नमाज़ अदा की, दो गुटों के बीच भड़का दंगा, रविवार शाम तक कर्फ्यू

गुवाहाटी: असम के बराक वैली के हैलाकांदी जिले में शुक्रवार को जुमे की नमाज अदा करने के दौरान दो गुटों में हुए संघर्ष में 1 शख्स की मौत हो गई. 10 लोग घायल हो गए. घायलों को सिल्चर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है. लोगों के अनुसार शुक्रवार को हैलाकांदी शहर के मारवाड़ी पट्टी के मस्जिद वाले इलाके में मोटर साइकिल को लेकर दो पक्षों के लोगो में झगड़ा हुआ, जिससे माहौल तनावपूर्ण हो गया.

हैलाकांदी के स्थानीय लोगो का कहना हैं कि‍ कुछ दिनों पहले बुधवार को कुछ लोग जब इलाके की मस्जिद में नमाज अदायगी के लिए आये, तब चैराहे के बीचों बीच कुछ लोगों ने मोटर साइकिल पार्क कर दी, जिससे इलाके के स्थानीय लोगों को आवाजाही में परेशानी हुई. इसके बाद कुछ युवाओं ने मोटर साइकिलों को क्षतिग्रस्त कर दिया.

इसके बाद मस्ज़िद प्रबंधक ने पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज करा दी. मस्ज़िद प्रबंधक ने प्रसाशन को चुनौती दी कि अगर शुक्रवार से पहले दोषियों को न पकड़ा गया तो इलाके के पुरानी मस्ज़िद के चौराहे पर खुलेआम नमाज अदा की जाएगी. नतीजतन शुक्रवार को जुमे की नमाज़ सड़क के बीच अदा की जा रही थी, उसी दौरान इलाके के स्थानीय युवा नमाज़ अदा करने वालों पर पथराव करने लगे. इसके बाद दोनों तरफ से पत्‍थरबाज़ी शुरू हो गई. देखते ही देखते पूरे शहर में माहौल तनावपूर्ण हो गया. स्थानीय लोगों का पुलिस प्रसाशन पर बुधवार को ही दोनों पक्षों के झगड़ों को गंभीरता से न लेने और दंगा भड़कने आरोप लगाया जा रहा है.

पुलिस और हैलाकांदी जिला प्रसाशन को दोनों गुटों के लोगों को शांत करने में घंटों मशक्‍कत करनी पड़ी. इसके लिए हवा में फायरिंग भी करनी पड़ी. सीआरपीएफ टुकड़ियों को भी घटना स्थल पर बुलाया गया. प्रशासन ने शहर के लोगों से शांति की अपील की. जब मामला शांत नहीं हुआ तो रविवार की शाम 7 बजे तक कफ्र्यू लगा दिया गया.    

इस झड़प के दौरान 10 से अधिक लोग घायल हो गए. एक 28  वर्षीय शख्स जशीम हुसैन की मौत सिल्चर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में हो गई. बता दें कि असम के बराक वैली के इस इस जिले के बहुसंख्य लोग बांग्‍ला भाषी हैं और 2011 की जनगणना के अनुसार असम के हैलाकांदी जिला की कुल आबादी 6.04 लाख है.  

तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए सीआरपीएफ के अलावा असम राइफल्स के टुकड़ियों को शांति बहाल करने में लगा दी गई हैं. मुख्यमंत्री ने हिंसा और  तनाव भड़काने वाले शरारती तत्वों पर कड़ी कार्रवाई करने के लिए निर्देश भी दिया हैं.

Trending news