Avani Chaturvedi: अवनि चतुर्वेदी एक बार फिर रचेंगी इतिहास, जापान में दिखेगा उनका जलवा; देखें वीडियो
Advertisement
trendingNow11518783

Avani Chaturvedi: अवनि चतुर्वेदी एक बार फिर रचेंगी इतिहास, जापान में दिखेगा उनका जलवा; देखें वीडियो

Joint air exercise: अवनि चतुर्वेदी (Avani Chaturvedi) भारत की तरफ से जल्‍द ही जापान में युद्धाभ्यास करने वाली हैं. ऐसा पहली बार होगा, जब भारत की महिला पायलट विदेशी धरती पर युद्धाभ्यास करेंगी.  

 Avani Chaturvedi: अवनि चतुर्वेदी एक बार फिर रचेंगी इतिहास, जापान में दिखेगा उनका जलवा; देखें वीडियो

First time indian pilot: इंडियन एयरफोर्स की महिला पायलट एक नया इतिहास गढ़ने वाली हैं. जापान में हवाई युद्धाभ्यास होने जा रहा है. वहां पहली बार भारत की महिला पायलट वहां हिस्सा लेने वाली है. ये बात देश के सभी लोगों के लिए गर्व का विषय है. वैसे तो दो महिला लड़ाकू पायलट ने फ्रांसीसी वायुसेना सहित कई देशों की सेना के साथ युद्धाभ्यास किया है, लेकिन विदेश जाकर युद्धाभ्यास करने का ये मौका पहली बार बनने जा रहा है. ये युद्धाभ्यास 12 जनवरी से 26 जनवरी के बीच जापान में होने वाला है. इस युद्धाभ्यास का नाम 'वीर गार्जियन 2023' रखा गया है. 

अवनि चतुर्वेदी लेंगी हिस्‍सा 

भारत की पहली लड़ाकू विमान पायलट अवनि चतुर्वेदी वीर गार्जियन 2023 युद्धाभ्यास में हिस्‍सा लेंगी. इस अभ्‍यास का हिस्‍सा बनने के लिए वे जल्‍द ही जापान रवाना होने वाली हैं. अवनि चतुर्वेदी स्क्वाड्रन लीडर सुखोई-30 एमकेआई (Sukhoi 30 MKI) की पायलट हैं. अवनि के अलावा मोहना सिंह और भावना कंठ भी वायुसेना में बतौर महिला फाइटर प्लेन पायलट शामिल हुईं हैं. भावना कंठ जो अवनि चतुर्वेदी की बैचमेट रही हैं. उन्‍होंने बताया है कि भारतीय वायुसेना द्वारा संचालित सुखोई-30 एमकेआई (Sukhoi 30 MKI)  स्वदेशी हथियार प्रणालियों से लैस सबसे अच्छा और घातक विमानों में से एक है. उन्होंने यह भी कहा है कि सुखोई-30 एमकेआई एक बहुउद्देश्यीय विमान है, जो एक साथ हवा जमीन और हवा से हवा दोनों जगहों पर मार कर सकता है.  

जापान के साथ होगा वायुसेना का युद्धाभ्यास

भारत और जापान की वायुसेना के बीच युद्धाभ्यास होने वाला है. इस अभ्‍यास का नाम वीर गार्जियन-2023 रखा गया है.  जापान के हयाकुरी एयरबेस पर 12 जनवरी से 26 जनवरी के बीच चलने वाला है. इस अभ्यास में भाग लेने वाले भारतीय दल में चार सुखोई-30 एमकेआई (Sukhoi 30 MKI) लड़ाकू विमान, दो सी-17 और एक आईएल-78 परिवहन विमान शामिल हैं, वहीं जापान की तरफ से आत्मरक्षा बल (जेएएसडीएफ) चार, एफ-2 और चार एफ-15 लड़ाकू विमान भाग लेंगे. सितंबर माह में ही टोक्यो में विदेश और रक्षा मंत्रिस्तरीय बैठक हुई थी, उस दौरान भारत और जापान के रक्षा सहयोग को बढ़ाने और अधिक सैन्य अभ्यास में शामिल होने पर सहमति बनी थी. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi   अब किसी और की जरूरत नहीं 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news