Corona संक्रमण के हैं हल्के लक्षण? Ayush 64 आयुर्वेदिक दवा को कहा जा रहा कारगर

कोरोना के हल्के और मध्यम लक्षण वाले मरीजों के इलाज में आयुष 64 आयुर्वेद दवा को काफी कारगर माना जा रहा है. स्टडी के दौरान ये दवा शुगर मरीजों पर भी काफी असरदार साबित हुई है.  

Corona संक्रमण के हैं हल्के लक्षण? Ayush 64 आयुर्वेदिक दवा को कहा जा रहा कारगर
फोटो साभार: ट्विटर.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के हल्के और मध्यम श्रेणी वाले मरीजों के लिए आयुष 64 (Ayush 64) आयुर्वेदिक दवा उम्मीद की नई किरण बनकर उभरी है. आयुष मंत्रालय के मुताबिक, ये दवा काफी कोरोना मरीजों के इलाज के लिए काफी फायदेमंद है. यहां तक कि एसिम्टोमैटिक मरीजों में भी इसका बेहतरीन असर नजर आया है.

VIDEO

कोरोना से रिकवरी में आएगी तेजी

आयुष मंत्रालय (Ministry of AYUSH) ने सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट (CSIR) और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की निगरानी में देश के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती करीब 140 मरीजों पर इस दवा का टेस्ट किया है. स्टडी में सामने आया कि ये दवाई लेने के बाद कोरोना मरीजों जल्दी स्वस्थ हुए हैं और उनका RT-PCR टेस्ट उम्मीद से पहले नेगेटिव हुआ है.

ये भी पढ़ें:- कोरोना: 10 गुना ज्यादा किराया वसूल रहे Ambulance ड्राइवर, 25KM दूरी की कीमत 42000

शुगर मरीजों के लिए भी है फायदेमंद

एक्स्पर्ट्स के अनुसार, आयुष 64 दवा को एलोपैथिक दवा के साथ-साथ भी ले सकते है. इस दवा की सिर्फ दो गोली को दिन में दो बार गर्म पानी से लेना होता है. आयुर्वेद डॉक्टर 2 हफ्ते से 12 हफ्ते तक इस दवा को खाने की राय देते हैं. दावा किया जा रहा है कि ये दवा कोविड मरीजों को मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से ठीक कर देती है. इसके अलावा स्टडी में शुगर मरीजों को भी शामिल किया गया था, जिन पर भी इस दवा का शानदार असर हुआ है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.