Corona Vaccine: इंजेक्शन से मिलेगी मुक्ति, शुरू हो रहा नेजल स्प्रे का ट्रायल
Advertisement
trendingNow1823398

Corona Vaccine: इंजेक्शन से मिलेगी मुक्ति, शुरू हो रहा नेजल स्प्रे का ट्रायल

वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी (Washington University) की एक रिसर्च के मुताबिक नाक के द्वारा वैक्सीन दिया जाना काफी फायदेमंद हो सकता है. इससे शरीर में इम्यून रिस्पॉन्स काफी बेहतर तरीके से तैयार होता है. रिपोर्ट्स की मानें तो अगले 15 दिन में Nasal Covaxin का ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ाई में भारत काफी आगे निकल गया है. भारत सरकार ने दो वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन (Covishield and Covaxin) को मंजूरी दे दी है. शुक्रवार से 33 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वैक्‍सीन का ड्राई रन भी शुरू हो जाएगा. इस बीच वैक्सीन के मोर्चे पर जल्द ही देश को एक और अच्छी खबर मिल सकती है. जानकारी के मुताबिक भारत बायोटेक जल्द ही देश में Nasal वैक्सीन का ट्रायल शुरू करने जा रही है. 

नागपुर में शुरू होगा ट्रायल

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नागपुर में इस वैक्सीन के पहले और दूसरे फेज का ट्रायल शुरू किया जाएगा. इसके अलावा भुवनेश्वर-पुणे-नागपुर-हैदराबाद में भी इस वैक्सीन का ट्रायल होगा. बता दें कि इस वैक्सीन को नाक के जरिए दिया जाता है, जबकि अभी तक भारत में जिन दो वैक्सीन (कोविशील्ड, कोवैक्सीन) को मंजूरी मिली है वो हाथ पर इंजेक्शन लगाकर दी जाती है. 

ये भी पढ़ें- कल से पूरे देश में Corona Vaccine का ड्राई रन, डॉ. हर्षवर्धन ने राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों के साथ की बैठक

कंपनी ने किया करार

इस वैक्सीन को बनाने के लिए कंपनी ने वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के साथ करार किया है. रिसर्च के मुताबिक वैक्सीन नाक के द्वारा दिया जाना काफी फायदेमंद हो सकता है. इससे शरीर में इम्यून रिस्पॉन्स काफी बेहतर तरीके से तैयार होता है. 

VIDEO

जल्द DCGI को भेजा जाएगा प्रपोजल

रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले 15 दिन में Nasal Covaxin का ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा. भारत बायोटेक जल्द ही इस ट्रायल को लेकर DCGI के सामने प्रपोजल रखेगा. बता दें कि कंपनी अभी भी दो इंट्रा-नेसल वैक्सीन पर काम कर रही है, दोनों ही वैक्सीन अमेरिका की हैं.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news