असम में भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर लगा ब्रेक, गुवाहाटी में नहीं मिल रही एंट्री, पुलिस की इजाजत का इंतजार
Advertisement
trendingNow12069650

असम में भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर लगा ब्रेक, गुवाहाटी में नहीं मिल रही एंट्री, पुलिस की इजाजत का इंतजार

Assam News: कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा अभी असम में है. कांग्रेस ने शनिवार को दावा किया यात्रा को आगे बढ़ने नहीं दिया जा रहा है. यात्रा गुवाहाटी से गुजरने की अनुमति नहीं दी गई है. पुलिस ने कहा कि अनुरोध 'विचाराधीन' है.

असम में भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर लगा ब्रेक, गुवाहाटी में नहीं मिल रही एंट्री, पुलिस की इजाजत का इंतजार

Assam News: कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा अभी असम में है. कांग्रेस ने शनिवार को दावा किया यात्रा को आगे बढ़ने नहीं दिया जा रहा है. यात्रा गुवाहाटी से गुजरने की अनुमति नहीं दी गई है. पुलिस ने कहा कि अनुरोध 'विचाराधीन' है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में यात्रा 23 जनवरी को कामरूप (मेट्रोपॉलिटन) जिले में पहुंचने वाली है, जिसके अंतर्गत गुवाहाटी आता है.

कांग्रेस नेता का दावा

असम विधानसभा में विपक्ष के नेता देवब्रत सैकिया ने कहा,‘‘हमने गुवाहाटी में एक निश्चित मार्ग से रोडशो और पदयात्रा की अनुमति के लिए आवेदन किया था, लेकिन इसे अस्वीकार कर दिया गया है.’’ उन्होंने कहा कि यात्रा की अनुमति मांगने के लिए आवेदन 12 जनवरी को और फिर 19 जनवरी को पुलिस को सौंपा गया था, साथ ही शनिवार सुबह उनके द्वारा एक ईमेल भी भेजा गया था. 

ईमेल का नहीं मिला जवाब

सैकिया ने दावा किया, ‘‘चूंकि ईमेल भेजने के कई घंटे के बाद भी हमें कोई जवाब नहीं मिला, इसलिए मैंने गुवाहाटी पुलिस के उपायुक्त को फोन किया, जो अनुमति देने के प्रभारी हैं. उन्होंने मुझे फोन पर सूचित किया कि हमारा अनुरोध अस्वीकार कर दिया गया है. लिखित सूचना रविवार को उपलब्ध कराई जाएगी क्योंकि शीर्ष अधिकारी आज केंद्रीय गृह मंत्री के दौरे में व्यस्त थे.’’ 

अमित शाह भी असम में

दिन में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कई कार्यक्रमों के लिए शहर में थे. कांग्रेस नेता ने कहा कि उन्हें यात्रा खानपारा-जयनगर-बसिष्ठ-गोरचुक-लोहक्रा मार्ग से निकालने के लिए कहा गया है, जो राष्ट्रीय राजमार्ग 27 पूर्व-पश्चिम है जो मुख्य शहर के लिए बाईपास है. यात्रा के दौरान गांधी के साथ रहे कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भी अनुमति नहीं मिलने के बारे में सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया. 

असम सीएम पर लगाया आरोप

उन्होंने पोस्ट किया, ‘‘असम के मुख्यमंत्री 23 जनवरी को गुवाहाटी में प्रवेश करने के लिए ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ को अनुमति देने से इनकार कर रहे हैं. वह राहुल गांधी को गुवाहाटी प्रेस क्लब के निमंत्रण पर गुवाहाटी प्रेस क्लब में मीडिया से बातचीत करने की अनुमति देने से भी इनकार कर रहे हैं. इससे स्पष्ट है कि असम के मुख्यमंत्री असम में यात्रा को अब तक मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया से बहुत घबराए हुए हैं.’’

कांग्रेस का आवेदन 'विचाराधीन'

गुवाहाटी के पुलिस आयुक्त दिगंत बारा ने कहा कि शहर से होकर यात्रा निकालने के लिए कांग्रेस का आवेदन 'विचाराधीन' है. रमेश ने पहले भी दावा किया था कि असम की हिमंत विश्व शर्मा सरकार इस आयोजन के लिए 'मुश्किलें' उत्पन्न कर रही है. उन्होंने दावा किया है कि 2022-23 में कन्याकुमारी से कश्मीर तक की पहली 'भारत जोड़ो यात्रा', जो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित राज्यों से होकर गुजरी थी, उसमें उतनी समस्याएं नहीं सामने आईं थीं, जितनी पूर्वोत्तर राज्य में देखने को मिल रही हैं. 

मणिपुर से मुंबई तक की 'न्याय यात्रा'

मणिपुर से मुंबई तक की 'न्याय यात्रा' बृहस्पतिवार को नगालैंड से शिवसागर जिले से असम में दाखिल हुई थी और पहले चरण के तीन दिन के बाद, यह शनिवार दोपहर अरुणाचल प्रदेश में दाखिल हुई. यह यात्रा रविवार को असम में फिर से प्रवेश करेगी और 25 जनवरी तक राज्य से होते हुए 17 जिलों में 833 किलोमीटर की दूरी तय करेगी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news