Bal Vivah in Madhubani: मधुबनी में हो रही थी 15 साल की किशोरी की शादी, पुलिस ने रुकवाई
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1183521

Bal Vivah in Madhubani: मधुबनी में हो रही थी 15 साल की किशोरी की शादी, पुलिस ने रुकवाई

Bal Vivah in Madhubani:लड़की के परिजनों की माने तो उन्हें बाल विवाह निषेध कानून के बारे में जानकारी नहीं थी और गरीबी की वजह से शादी कर रहे थे. लड़की के पिता ने कहा अब शादी रोक दी गयी है. लड़की के बालिग होने के बाद ही शादी करायी जाएगी. 

Bal Vivah in Madhubani: मधुबनी में हो रही थी 15 साल की किशोरी की शादी, पुलिस ने रुकवाई

मधुबनी: Bal Vivah in Madhubani: बाल विवाह निषेध कानून लागू होने के बाद भी बाल विवाह थमने का नाम नहीं ले रहा है. मधुबनी में चाइल्ड लाइन और पुलिस ने शादी के दौरान पहुंचकर बाल विवाह रुकावाया. मामला लदनियां थाना क्षेत्र का है. यहां चाइल्ड लाइन के नंबर पर बाल विवाह होने की सूचना मिली थी. जिसके बाद चाइल्ड लाइन टीम ने पुलिस के सहयोग से लदनिया थाना के गांव में पहुंचकर बाल विवाह रुकवाया. 

15 साल की है किशोरी
जानकारी के मुताबिक, लड़की के परिजनों की माने तो उन्हें बाल विवाह निषेध कानून के बारे में जानकारी नहीं थी और गरीबी की वजह से शादी कर रहे थे. लड़की के पिता ने कहा अब शादी रोक दी गयी है. लड़की के बालिग होने के बाद ही शादी करायी जाएगी. परिजन ने अपनी 15 साल 3 महीने की बेटी की शादी तय कर दी थी. शादी की तैयारियां चल रहीं थीं. सूचना पर चाइल्ड लाइन की टीम ने गांव में पहुंचकर बालिका की शादी रुकवा दी. 

लड़की के पिता से बनवाया बॉन्ड
नाबालिग बेटी की शादी के लिए परिवार ने 50 हजार रुपये खर्च किए थे. चाइल्ड लाइन टीम मेम्बर सविता देवी ने बताया कि कोई भी व्यक्ति अपनी नाबालिग बेटे या बेटी की शादी न करें. ऐसा करना अपराध है. यदि ऐसी सूचना मिलती है तो दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेगी. उन्होंने बताया की लड़की के पिता से बॉन्ड बनवाया गया है. 

लोग नहीं हुए हैं जागरूक
इसमें उन्होंने स्वीकार किया कि पुत्री की शादी की उम्र नहीं हुई है. शादी की उम्र होने के बाद ही पुत्री की शादी करेंगे. परिवार की आर्थिक हालत ठीक नहीं होने के कारण पंचायत के ही एक लड़के से उसकी शादी तय कर दी गई थी. बहराहाल समय रहते सूचना मिलने और चाइल्ड लाइन की सक्रियता से एक बाल विवाह को रोका जा सका. इलाके के सुदूर गांवों में ऐसे मामले सामने आते रहते हैं. कानून बनने के बावजूद लोगों में अब तक जागरूकता नहीं आई है.

यह भी पढ़िएः CM Nitish Kumar: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सुरक्षा में चूक, पटना से सुपौल जाने के दौरान काफिले में घुसा अंजान वाहन

Trending news