JP Senani Samman Yojna: जानिए क्या है जेपी सेनानी सम्मान योजना, अब हर महीने मिलेंगे 15 हजार रुपये
Advertisement

JP Senani Samman Yojna: जानिए क्या है जेपी सेनानी सम्मान योजना, अब हर महीने मिलेंगे 15 हजार रुपये

JP Senani Samman Yojna: जेपी सेनानी सम्मान योजना (JP Senani Samman Yojna) खासतौर पर उन लोगों के लिए शुरू की गई है, जिन्होंने जेपी आंदोलन को सफल बनाने में अपना योगदान दिया था. 1974 के ऐतिहासिक जेपी आंदोलन के लिए बिहार एक तरह से सेंटर था. इस दौरान कई लोगों को जेल में ठूंसा गया था. 

JP Senani Samman Yojna: जानिए क्या है जेपी सेनानी सम्मान योजना, अब हर महीने मिलेंगे 15 हजार रुपये

पटनाः JP Senani Samman Yojna: बिहार से उठकर देशभर में फैलने वाली 45 साल पहले हुई एक क्रांति आज भी दिलों में जिंदा है. लोकनायक जय प्रकाश नारायण के नेतृत्व में जो आंदोलन उठ खड़ा हुआ तो उसने सत्ता से निरंकुशता को उखाड़ फेंका. तब उस दौर में जय प्रकाश यानी जेपी के पीछे जो लोग चल पड़े थे उन्हें आज जेपी सेनानी कहा जाता है.

  1. 2009-10 में योजना की शुरुआत के बाद इसकी राशि में पहले भी बदलाव हो चुका है
  2. बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने जेपी सेनानियों की पेंशन बढ़ाने का ऐलान किया है

इन्हीं जेपी सेनानियों के सम्मान में जेपी सेनानी सम्मान योजना (JP Senani Samman Yojna) शुरू की गई थी. बिहार देश का पहला राज्य है जिसने  जिसने 2009-10 में जेपी सेनानियों के लिए सम्मान पेंशन शुरू की थी. 

जेपी आंदोलन का सेंटर था बिहार
जेपी सेनानी सम्मान योजना (JP Senani Samman Yojna) खासतौर पर उन लोगों के लिए शुरू की गई है, जिन्होंने जेपी आंदोलन को सफल बनाने में अपना योगदान दिया था. बिहार 1974 के ऐतिहासिक जेपी आंदोलन का एक तरह से सेंटर था. इस दौरान कई लोगों को जेल में ठूंसा गया था.

fallback

जेल भरने की ये प्रक्रिया तकरीबन डेढ़ साल तक चली थी, जिसमें किसी को 1 या 2 महीने और छह महीनों से लेकर साल भर तक का वक्त जेल में बिताना पड़ा था. 

अभी तक मिलते थे इतने रुपये
2009-10 में योजना की शुरुआत करने के बाद इसकी राशि में पहले भी बदलाव हो चुका है. अभी तक इसमें 1 से 6 महीने तक का समय जेल में बिताने वाले सेनानियों को पांच हजार रुपये पेंशन और 6 महीने से अधिक या सालभर तक जेल में बिताने वालों को 10 हजार रुपये बतौर पेंशन मासिक दिए जाते थे. अभी हाल ही में बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने जेपी सेनानियों की पेंशन बढ़ाने का ऐलान किया है. सीएम ने जेपी की जयंती के मौके पर ऐसा ऐलान किया है. 

सीएम नीतीश ने की है घोषणा
जेपी सेनानी सम्मान पेंशन योजना की दोनों श्रेणियों के कुल 2681 सुपात्रों की पेंशन राशि में वृद्धि का ऐलान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया है. नई घोषणा के मुताबिक अब पांच हजार रुपये मासिक पाने वालों को 7.5 हजार रुपये और 10 हजार पाने वालों को 15 हजार रुपये मासिक मिलेंगे.

जेपी आंदोलन में बिहा के युवाओं ने सबसे ज्यादा बड़ी भूमिका निभायी. इनके योगदान को राजकीय प्रतिष्ठा देने के लिए एनडीए सरकार ने पहले साल पेंशन मद में 1.31 करोड़ रुपये खर्च किये थे वहीं 2020-21 में 23.90 करोड़ खर्च किये गए. सम्मान पेंशन राशि में सरकार ने छह साल बाद दूसरी बार वृद्धि की है. अब तक इस योजना पर कुल 193.77 करोड़ रुपये खर्च हुए.

यह भी पढ़िएः 31 अक्टूबर तक बुजुर्ग जरूर कर लें ये काम, जिंदगी भर खाते में आएंगे 500 रुपये

पति के निधन के बाद पत्नी को भी मिलेगी राशि
एक तरह से देखें तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को जेपी सेनानियों की सम्मान राशि में डेढ़ गुना बढ़ोतरी कर दी है. जेपी आंदोलन में छह महीने से अधिक जेल में रहने वालों को अब पंद्रह हजार तथा एक से छह महीने तक जेल में रहने वाले जेपी सेनानियों को साढ़े सात हजार रुपये मिलेंगे.

जेपी सेनानी सम्मान योजना की यह राशि पति के निधन के बाद उनकी पत्नी को भी मिलेगी. जयप्रकाश नारायण के जीवन पर आधारित पुस्तक द ड्रीम आफ रेवाल्यूशन पुस्तक के लोकार्पण के मौके पर उन्होंने यह घोषणा की.

Trending news