Bihar Dengue Cases: बिहार में लगातार बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, मुजफ्फरपुर में मिले स्ट्रेन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1879100

Bihar Dengue Cases: बिहार में लगातार बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, मुजफ्फरपुर में मिले स्ट्रेन

Bihar Dengue: बिहार में इन दिनों डेंगू का कहर लगातार जारी है. राज्य के कई हिस्सों में डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. राजधानी पटना के आईजीआईएमएस अस्पताल में डेंगू के नए स्ट्रेन का पता लगाने के लिए हर दिन सीरोटाइपिंग की जांच हो रही है.

Bihar Dengue Cases: बिहार में लगातार बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, मुजफ्फरपुर में मिले स्ट्रेन

मुजफ्फरपुर: Bihar Dengue: बिहार में इन दिनों डेंगू का कहर लगातार जारी है. राज्य के कई हिस्सों में डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. राजधानी पटना के आईजीआईएमएस अस्पताल में डेंगू के नए स्ट्रेन का पता लगाने के लिए हर दिन सीरोटाइपिंग की जांच हो रही है. वहीं दूसरी तरफ मुजफ्फरपुर में भी डेंगू मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग जल जमाव वाले इलाके में फार्मिंग भी करवा रही है तो दूसरे तरफ जिले के छोटे से लेकर बड़े अस्पतालों में डेंगू मरीजों के लिए अलग से वार्ड बना कर बेड लगाई गई है. जिले के सभी चिकित्सकों को 24 घंटे अलर्ट मोड पर रखने का आदेश दिया गया है. अब तक जिले में 49 डेंगू और तीन चिकनगुनिया के मरीज मिले हैं जिनका इलाज किया जा रहा है.

पूरे मामले पर सिविल सर्जन उमेश चंद्र शर्मा ने बताया कि अब तक डेंगू के 55 मरीज मिले हैं और चिकनगुनिया के तीन मरीज मिले हैं.डेंगू के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए शहर से लेकर गांव तक जल जमाब वाले इलाके में फार्मिंग करवाई जा रही है. जहां-जहां बारिश का पानी जमा है उन सभी जगह पर दवा का छिड़काव भी किया जा रहा है. इसके अलावे जिस क्षेत्र में डेंगू के मरीज पाए जा रहे हैं उन क्षेत्रों के 15 किलोमीटर के रेडियस में दवा का छिरकाब किया जा रहा है.

बता दें कि मुजफ्फरपुर में डेंगू के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. जिले के मुशहरी प्रखंड में सबसे ज्यादा डेंगू के मामले मिले है. मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने पूरे जिले में अलर्ट जारी कर दिया है. जगह-जगह दवाई का भी छिड़काव किया जा रहा है और जांच के दायरे भी बढ़ा दिया गया है. सभी प्रखंड के अस्पतालों और जिला अस्पताल में सभी दवाई उपलब्ध करा दी गई है. वहीं जिले के सभी पीएचसी में डेंगू के लिए डेडिकेट बेड करवा दिया गया है.

इनपुट- मणितोष कुमार

ये भी पढ़ें- पैरों से किस्मत लिख रहा दोनों हाथ से दिव्यांग मुन्ना, हौसले को हर कोई कर रहा सलाम

Trending news