Deoghar Airport: देवघर एयरपोर्ट की जल्द होगी शुरुआत, इंडिगो एयर बस 320 का ट्रायल हुआ पूरा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1212510

Deoghar Airport: देवघर एयरपोर्ट की जल्द होगी शुरुआत, इंडिगो एयर बस 320 का ट्रायल हुआ पूरा

देवघर में श्रावणी मेला शुरू होने से पहले देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू होने की संभावना बनी हुई है. मंगलवार 7 जून को देवघर एयरपोर्ट पर इंडिगो एयर बस 320 ने लैंडिंग और टेकऑफ का ट्रायल सफल रहा.

(फाइल फोटो)

Deoghar: देवघर में श्रावणी मेला शुरू होने से पहले देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू होने की संभावना बनी हुई है. मंगलवार 7 जून को देवघर एयरपोर्ट पर इंडिगो एयर बस 320 ने लैंडिंग और टेकऑफ का ट्रायल सफल रहा. अंदाजा लगाया जा रहा है कि श्रावणी मेला से पहले इसका उद्घाटन किया जाएगा.  इसकी उम्मीद इसलिए बढ़ रही है क्योंकि एक तरफ केंद्र सरकार एयरपोर्ट को उड़ानों के लिए पूरी तरीके से तैयार कर चुकी है. वहीं, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 6 जून को देवघर पहुंचकर एयरपोर्ट का निरीक्षण किया और इसको लेकर संतुष्टि जताई. देवघर एयरपोर्ट पर इंडिगो 320 का पहली बार ट्रायल लिया गया है. 

इंडिगो एयर बस 320 का ट्रायल हुआ पूरा
देवघर एयरपोर्ट पर पहली बार कमर्शियल विमान का ट्रायल किया गया. कोलकाता से उड़ान भरकर इंडिगो 320 देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कई बार लैंडिंग और टेक ऑफ का ट्रायल हुआ. इंडिगो 320 का देवघर में आगमन होने से देवघर के लोगों में उत्साह देखने को मिला. ट्रायल में इंडिगो 320 के पायलट देवघर के एक छोटे से गांव चांदडीह के रहने वाले गौरव निशांत के द्वारा इसका संचालन किया गया. कैप्टन गौरव निशांत देवघर कांग्रेस जिला अध्यक्ष मुन्नम संजय के पुत्र हैं. पुत्र द्वारा इस ऐतिहासिक क्षण का हिस्सा बनने पर माता-पिता में काफी खुशी है. स्थानीय लोगों की मानें तो एयरपोर्ट शुरू होने का यह बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. एयरपोर्ट शुरू होने से श्रावणी मेला में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. इस तरह से लोगों के आने जाने में सहूलियत होगी साथ ही विकास के नये रास्ते भी खुलेंगे. 

चार स्थानों को किया जाएगा शामिल
देवघर एयरपोर्ट के डायरेक्टर संदीप डींगरा का कहना है कि यह ट्रायल काफी महत्वपूर्ण था.  एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से सभी क्लीयरेंस दिए जा चुके हैं. यह ट्रायल भी सफल रहा है. पहले ट्रायल में इंडिगो एयर बस 320 जो कि 180 सीटर है कई दफे लैंडिंग और टेकऑफ कर सभी तकनीकी बिंदुओं पर खरी उतरी है. बताया जा रहा है कि देवघर एयरपोर्ट पहले ही तैयार हो चुका है. वहीं, सांसद निशिकांत दुबे, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के डायरेक्टर और कई विमान कंपनियों के द्वारा इसका निरीक्षण किया जा चुका है. जानकारी के मुताबिक उद्घाटन के बाद यहां से चार जगहों के लिए उड़ानें भरी जाएगी.  जिनमें मुख्य रुप से मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु और रांची शामिल हैं.

सीएम हेमंत सोरेन ने किया निरीक्षण
2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी आधारशिला रखी थी. इसमें राज्य सरकार का भी एक बड़ा हिस्सा है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 6 जून को देवघर पहुंच कर एयरपोर्ट का निरीक्षण किया. जिसके बाद उन्होंने इसपर संतुष्टि जताई. दिल्ली में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा इसका रूट और टाइमिंग तय की जाएगी. संदीप ढींगरा ने कहा कि उद्घाटन के 10 दिन पूर्व से बुकिंग शुरू कर दी जाएगी. 

ये भी पढ़िये: Bihar: शिक्षा मंत्री ने नियोजित शिक्षकों को दिया तोहफा, वेतन राशि पर लिया यह फैसला

Trending news